.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 16 February 2014

हाईटेक तैयारी : स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एप्स

** हाईटेक तैयारी : फोन पर 30 से अधिक एप्लीकेशन मौजूद, 10वीं व 13वीं के छात्रों को सहूलियत   
अब परीक्षा की तैयारी भी हाईटेक तरीके से और कहीं भी की जा सकती है। वो भी किताबों से नहीं, बल्कि एंड्रॉयड फोन से। स्टूडेंट्स के लिए एंड्रॉयड फोन पर कई एप्स मौजूद हैं। इनमें 10वीं, 12वीं के गैस पेपर से लेकर परीक्षा की तैयारियों का प्लान, सभी विषयों के सिलेबस और प्रश्नपत्र मौजूद हैं। 
इस समय फोन पर 30 से अधिक एप्स मौजूद हैं। एप्स को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर में जाना होगा। वहां पर एजुकेशन की कैटेगरी में जाकर सीबीएसई टाइप करना होगा। इसके बाद सभी एप्स एक-एक कर ओपन होने लगेंगे। 
स्टडी प्लान एप 
यह एप उन स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है जो स्टूडेंट्स पढ़ाई तो करते हैं, लेकिन सभी विषयों में स्टडी के लिए प्लान नहीं तैयार कर पाते। एप स्टूडेंट्स को यह बताएगा कि किसी विषय को कब और कितने समय तक पढ़ें। 
सीबीएसई पेपर एप्स 
किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए प्रश्न पत्र हल करना काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि परीक्षा में कई ऐसे प्रश्न पूछ लिए जाते हैं, जिनके बारे में स्टूडेंट्स सोच भी नहीं सकते। ऐसे में यह एंड्रॉयड एप स्टूडेंट्स की हेल्प कर सकती है। 
जेननेक्स्ट स्टूडेंट्स एप, ई-बुक्स करें डाउनलोड 
एप से ई-बुक्स को डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें कॉम्प्रिहेंसिव टेक्स्ट बेस्ड स्टडी मटेरियल और वीडियो लाइब्रेरी व सैंपल पेपर भी हैं। साथ ही, क्लास 1 से 5 के इंग्लिश, हिंदी, गणित और इनवायरमेंट स्टडी, क्लास 6 से 10 के इंग्लिश, हिंदी, मैथ, साइंस और सोशल साइंस तथा क्लास 11 और 12 के गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, अकाउंटेंसी, बिजनेस और इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट्स को कवर किया है। 
एग्जाम एप्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ कवर 
इन एप्स में 10वीं और 12वीं कक्षा के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट को कवर किया गया है। इसमें सीबीएसई सिलेबस के अनुसार लर्निंग मटेरियल है, जिससे स्टूडेंट्स सब्जेक्ट से जुड़े टॉपिक्स की अच्छी तैयारी कर सकते हैं। साथ ही, प्रश्न और उत्तर भी हैं, जो स्टूडेंट्स को अपनी परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं। इनके अलावा इस एप के माध्यम से स्टूडेंट्स को सीबीएसई से जुड़ी न्यूज और अपडेट्स भी मिलते रहेंगे।                                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.