.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 17 February 2014

एचएसबी के विद्यार्थियों के लिए नौकरी ढूंढऩे दिल्ली एनसीआर जाएंगे प्रोफेसर

** वरिष्ठ प्रोफेसरों की कमेटियां बनाने का निर्णय लिया
मैनेजमेंट कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को नौकरी न मिलना जीजेयू स्थित हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। कैंपस प्लेसमेंट में एचएसबी कुछ वर्षों से लगातार पिछड़ रहा है। कम्पनियां कैंपस इंटरव्यू के लिए नहीं आ रही हैं और न ही विद्यार्थियों को बड़े स्तर पर बेहतर अवसर मिल पा रहे हैं। एचएसबी इस स्थिति से निपटने के लिए वरिष्ठ प्रोफेसरों की कमेटियां बनाने का निर्णय लिया है। जो दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में स्टूडेंट्स के लिए रोजगार के अवसरों को तलाशेंगी। गत दिनों नेशनल कान्फ्रेंस में भी मुख्य वक्ताओं ने इसी तरह के प्रयासों में तेजी लाने की बात कहीं थी। विशेषकर डिब्बा फाउंडेशन के पवन अग्रवाल ने कहा था कि सभी शिक्षक न सही, लेकिन कुछ शिक्षकों को प्लेसमेंट के मामले में अतिरिक्त प्रयास करने चाहिए। 
जीजेयू स्थित एचएसबी प्रशासन ने विद्यार्थियों को डिग्री के साथ-साथ नौकरियां देने की योजना तैयार की हैं। इसके लिए ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग से भी बैठक की है। एचएसबी के वरिष्ठ प्रोफेसरों की तीन- तीन सदस्यीय कमेटियां गठित की जाएंगी। जो देश की राजधानी सहित अन्य महानगरों व एनसीआर क्षेत्रों में जाकर मल्टीनेशनल कम्पनियों के उच्च अधिकारियों से मिलेंगी। उन्हें जीजेयू में आने का न्यौता देगा, ताकि कम्पनियां जीजेयू के एचएसबी में प्लेसमेंट के लिए पहुंचे। इससे एचएसबी के डिग्रीधारकों को एमएनसी में योग्यता अनुसार नौकरियां प्राप्त हो सके। डीन प्रो. ऊषा अरोड़ा ने कहा कि एचएसबी में पहले भी इसी तरह प्रोफेसर की कमेटियां गठित होती थी। वे एमएनसी का दौरा करती थी। इसके बाद कम्पनियां यहां आकर कैंपस से विद्यार्थियों की प्लेसमेंट करती थी, लेकिन मंदी के दौर व अन्य कारणों से योजना बंद हो गई थी। इसे फिर से शुरू करने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है। 
ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग बना रहा लिस्ट : अरोड़ा 
एचएसबी की डीन ऊषा अरोड़ा ने कहा कि तीन- तीन वरिष्ठ प्रोफेसर की कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी कम्पनियों में जाकर प्लेसमेंट के लिए उन्हें एचएसबी का न्योता देंगी। उन्होंने कहा कि रूपरेखा तैयार करने के लिए ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के साथ उनकी बैठक हुई थी। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग शहर व कम्पनियों के नाम की लिस्ट तैयार करेगा। उसी लिस्ट के आधार पर प्रशासन की अनुमति मिलने के बाद योजना को सिरे चढ़ाया जाएगा।                                                                 dbhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.