.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 17 February 2014

स्ट्रेस फ्री बुक पढ़कर दें एग्जाम

** तनाव से मुक्ति के लिए सीबीएसई की सुझावों भरी बुक अपलोड
परीक्षा को लेकर अकसर स्टूडेंट्स तनाव में आ जाते हैं। इसका प्रभाव न सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि तैयारी भी प्रभावित हो जाती है। स्टूडेंट्स के तनाव को खत्म करने के लिए सेकेंडरी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने अपनी वेबसाइट पर एग्जाम स्ट्रेस फ्री किताब अपलोड की है, जिसमें स्टूडेंट्स का खानपान, पढ़ाई के तरीके आदि बताए गए हैं। साथ ही, किताब में अभिभावकों के लिए भी एग्जाम के समय बच्चों की केयरिंग पर सुझाव दिए गए हैं। 
इसे बोर्ड की वेबसाइट से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को तनाव से मुक्त करने के लिए इस किताब को एक्सप्रेशंस इंडिया नामक संस्था ने तैयार किया है। किताब के पहले भाग में स्टूडेंट्स की स्वस्थ दिनचर्या के बारे में बताया गया है। इसमें खानपान, व्यायाम और नींद की आवश्यकता से संबंधित बातें हैं। शोध का हवाला देते हुए बताया गया है कि जो स्टूडेंट्स खेलकूद या व्यायाम आदि करके खुद को फिट रखते हैं, उनका प्रदर्शन परीक्षा में अच्छा रहता है। 
बच्चों की केयर करें, तुलना करने से बचें 
किताब में उन सवालों के जवाब भी दिए गए हैं, जो आमतौर पर परीक्षा के समय अभिभावकों के मन में आते हैं। जैसे परीक्षा के समय बच्चों की केयर कैसे करें। पेरेंट्स बच्चों के साथ कुछ समय जरूर बिताएं। दूसरे बच्चों से तुलना न करें। 
म्यूजिक को बनाएं जरिया, याद होंगे प्रश्न 
बुक का दूसरा भाग पढऩे के तरीके पर आधारित है। इसमें पढऩे के टिप्स, समय प्रबंधन, टेक्स्ट पढऩा, नोट्स बनाना आदि की तैयारी आदि से संबंधित बातें बताई गई हैं। किसी विषय को विभिन्न चीजों से रिलेट करके कैसे याद किया जा सकता है और कठिन विषयों को म्यूजिक से जोड़कर या किसी अन्य मशहूर शब्द या पंक्ति से जोड़कर किस तरह याद रखा जा सकता है। 
15-15 मिनट करें साइकिलिंग और जॉगिंग 
स्टूडेंट्स को हफ्ते में तीन दिन कम से कम 15-15 मिनट साइकिलिंग और जॉगिंग, हफ्ते में एक दिन स्विमिंग या कोई अन्य खेल खेलने की सलाह दी गई है। साथ ही, कम्प्यूटर गेम और जंक फूड से परहेज करने को कहा गया है।                                                                      dbpnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.