.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 3 February 2014

'वाट्स अप' पर बिकी एचटेट की फर्जी 'की'

** मिलान में हर सेट के 29-40 प्रश्न ठीक, बोर्ड सचिव बोले लीक नहीं हुई 'की', यमुनानगर-फतेहाबाद से दो युवक 'की' के साथ पकड़े 
भिवानी : एचटेट नकली 'की' के सहारे परीक्षार्थियों को ठगने वाले दलालों ने इस बार 'की' बेचने के लिए वाट्स अप का सहारा लिया। जिन लोगों से रुपये ऐंठे उनके नंबर के आधार पर वाट्स अप से 'की' पहुंचा दी। पुलिस ने रविवार की परीक्षा में भी यमुनानगर व फतेहाबाद से दो युवकों को नकली की के साथ पकड़ा। 
'की' बेचने वाले युवकों से बरामद की का जब असल की से मिलान किया गया तो अधिकतर जवाब नहीं मिले। इसके बाद बोर्ड सचिव डा. अंशज सिंह ने बरामद की को नकली बताया। मगर, जांच में सेट ए के 150 में से 34, सेट बी के 150 सवालों में से 29, सेट सी के 39 और सेट डी के 40 जवाब सही मिले। इस बारे में बोर्ड सचिव डा. अंशज सिंह ने कहा कि ये तो कयास के आधार पर ठीक मिले है। अगर, कोई भी व्यक्ति 140 प्रश्नों के
अनुमान से भी जवाब देता है तो इतने सही हो सकते हैं। 
ईमेल से आई शिकायत 
डा. अंशज सिंह ने बताया कि किसी ने उन्हें ईमेल पर नकली की बेचे जाने की शिकायत की थी। ईमेल में करीब 16-17 फोन नंबर भी थे। जो उन्होंने पुलिस को दिए। जिसके बाद पुलिस ने नकली की बेचने वालों को पकड़ा। 
कई हुए परीक्षा से वंचित 
धुंध व जाम के चलते अनेक परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित हो गए। रविवार को प्रदेश के अनेक जिलों में काफी तेज धुंध थी। इस वजह से बसें लेट हुईं। अनेक जिलों जैसे रोहतक आदि में लोगों को जाम से जूझना पड़ा। नतीजा यह रहा कि अनेक परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित हो गए। लेवल तीन की परीक्षा में कुल करीब 1,03,959 परीक्षार्थी थे। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो 12,152 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। लेवल एक की परीक्षा में करीब 1,23,419 और लेवल दो की परीक्षा में 1,55,301 परीक्षार्थी थे। इनमें भी कई परीक्षार्थी धुंध व अन्य कारणों से वंचित रह गए। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से ली गई एचटेट परीक्षा के तीनों लेवल में 41 अनुचित साधन प्रयोग के केस पकड़े गए। बोर्ड सचिव ने बताया कि लेवल-2 की परीक्षा में छह केस अनुचित साधन प्रयोग के रहे, जिनमें फतेहाबाद में दो, कैथल, रेवाड़ी, पानीपत में एक-एक केस रहा। कैथल व हिसार में एक--एक इंपरसोनेशन के केस रहे। उन्होंने बताया कि लेवल-1 की परीक्षा में आईजीपीजी महिला कॉलेज, कैथल-9 ब्लाक-1 केंद्र पर तथा ठाकुर दास भार्गव सीनियर सेकंडरी मॉडल स्कूल, हिसार-25 केंद्र पर इंपरसोनेशन के मामले पकड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि आज लेवल-2 की परीक्षा के दौरान बोर्ड अध्यक्ष के उडऩदस्ते ने गुडग़ांव और सचिव के उडऩदस्ते ने हिसार के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। जहां परीक्षाएं शांत वातावरण में चल रही थी। एक फरवरी को हुई लेवल-3 क ी परीक्षा के दौरान अनुचित साधन प्रयोग के 12 केस पकड़े गए हैं। 
उन्होंने बताया कि लेवल-1 की परीक्षा के दौरान अनुचित साधन प्रयोग के 23 केस दर्ज किए गए, जिनमें सोनीपत में चार, अंबाला में तीन, गुडगांव में पांच ,पानीपत में दो, कैथल में दो, हिसार में तीन, फरीदाबाद, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में नकल का एक--एक केस शामिल है। 
अधिकारियों ने कर्मचारियों की थपथपाई पीठ 
एचटेट परीक्षा के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. केसी भारद्वाज व सचिव डॉ. अंशज सिंह ने परीक्षा के बिना किसी हस्तक्षेप के बेहतर संचालन के लिए बोर्ड कर्मचारियों व सहयोगियों की पीठ थपथपाई। बोर्ड अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले कभी इतने शांतिपूर्ण माहौल में यह परीक्षा नहीं हुई।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.