.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 20 February 2014

अब पीजीटी को छठी से बारहवीं तक पढ़ाना तय

** रेशनेलाइजेशन और एडिशनल पोस्ट एलोकेशन के जरिए दिया जाएगा वर्कलोड
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत पीजीटी को छठी से बारहवीं कक्षा का वर्क लोड दिया जाना तय है। शिक्षा विभाग ने बिना किसी विरोध के पीजीटी को वर्कलोड देने का रास्ता रेशनेलाइजेशन और एडीशनल पोस्ट एलोकेशन के रूप में ढूंढ निकाला है। हालांकि मास्टर वर्ग एसोसिएशन को यह व्यवस्था रास नहीं आ रही है। इसलिए उन्होंने शिक्षा विभाग की इस दोहरी नीति का विरोध करते हुए पीजीटी को छठी तक को न पढ़ाने का ऐलान कर दिया है। बता दें कि सरकारी स्कूलों में विभिन्न विषयों के कुल 7466 पद रिक्त हैं। इतना ही नहीं विभाग ने बकायदा इन रिक्तियों के बारे में जिला, स्कूल व विषयवार सूची तैयार की है। विशेष बात यह कि इन रिक्तियों पर नवनियुक्त पीजीटी की पोस्टिंग के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी दिए जा चुके हैं। 
416 स्कूलों की सूची तैयार : 
शिक्षा अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में हिंदी और राजनीतिक शास्त्र विषय के 416 स्कूलों की सूची तैयार की है। इनमें हिंदी विषय में 219 व राजनीतिक शास्त्र में 197 रिक्त पद दर्शाये गए हैं।
हिसार में 45 पद रिक्त : 
हिसार जिले में हिंदी विषय के लिए 24 व राजनीतिक शास्त्र के लिए 21 के अलावा रोहतक जिले में हिंदी के लिए 30 व राजनीतिक शास्त्र हेतु 15 रिक्तियों की सूची जारी की है। 
बिना वर्क कैसे लोड : 
शिक्षा विभाग ने पीजीटी को छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा पढ़ाने के निर्देश देने का मुख्य कारण वर्क लोड पूरा न होना बताया है। विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीजीटी का वर्कलोड पूरा न होने की सूरत में उन्हें छठी कक्षा तक को पढ़ाना होगा। 
एपीए के आधार पर सूची तैयार : 
शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा की एडीशनल पोस्ट ऑन एलोकेशन या एपीए के आधार पर बॉयोलॉजी, इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, हिंदी एवं संस्कृत विषय की सूची तैयार कर ली है।                                 djhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.