.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 2 February 2014

नकल का गजब जुगाड़ : जुराब में मोबाइल, कानों में लीड

** एचटेट में भी नहीं बाज आए मुन्नाभाई, 12 परीक्षा केंद्रों पर 3681 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा 
कुरुक्षेत्र : कहीं परीक्षा हो और मुन्नाभाई न मिले, ऐसा शायद संभव न हो। हर परीक्षा में नकलची सक्रिय होते हैं। एचटेट में भी मुन्नाभाई बाज नहीं आए। कुरुक्षेत्र में भी एचटेट परीक्षा के पहले एक नकलची पकड़ा गया। 
सुरक्षा प्रबंधों को धत्ता बताते हुए नकलची परीक्षा सेंटर में मोबाइल ले जाने में तो सफल हो गया। लेकिन परीक्षा के दरमियान उनकी चालबाजी पकड़ में आ गई। हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से शनिवार को हुई हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के अग्रसेन पब्लिक स्कूल सेक्टर-13 के परीक्षा केंद्र से एसडीएम ने चेकिंग के दौरान एक परीक्षार्थी को दो मोबाइल व लीड सहित पकड़ा है। एसडीएम राजेश कुमार ने युवक को परीक्षा केंद्र अधीक्षक के हवाले कर पुलिस को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जिलाभर में एचटेट परीक्षा के लिए बनाए गए 12 परीक्षा केंद्रों पर एचटेट की परीक्षा हुई। 
कमरा नंबर एफ 11 से पकड़ा युवक 
एसडीएम राजेश कुमार ने बताया कि चेकिंग के दौरान जैसे ही वे कमरा नंबर एफ 11 में पहुंचे तभी एक विद्यार्थी को शक के आधार पर खड़ा किया। इस विद्यार्थी की जब तलाशी ली तो जुराबों में दो मोबाइल छुपा रखे थे। इतना ही नहीं कानों में लीड लगाई हुई थी। विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र अधीक्षक देवेंद्र को तुरंत सौंप दिया गया। विद्यार्थी ने पूछताछ के दौरान अपना नाम योगेश कुमार बताया। विद्यार्थी का रोल नंबर 3156555 है और कंप्यूटर साइंस लेवल थ्री पीजीटी की परीक्षा देने के लिए आया था। एसडीएम ने बताया कि परीक्षा केंद्र कोड नंबर 11011, 11 (बी 2) से इस विद्यार्थी को 11 बजकर 5 मिनट पर पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि प्रशासन नकल करने वाले और नकल कराने में मदद करने वाले लोगों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगा। विद्यार्थी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। 
आज 28 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा : 
डीसी निखिल गजराज ने बताया कि रविवार को सुबह एचटेट परीक्षा के लिए 19 और शाम के सत्र में एचटेट परीक्षा के लिए 28 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इन सभी परीक्षा केंद्रों में 310-310 विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था की गई है। 
एक दिन पहले डाला डेरा 
यूनिवर्सिटी में एचटेट की परीक्षा देने आए हिसार से सोनल, रविंद्र, मनीष और मीनू ने बताया कि करीब 160 किलोमीटर दूर सेंटर आने से उन्हें खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वे परीक्षा केंद्र दूर होने के कारण एक दिन पहले ही कुरुक्षेत्र आ गए थे, जिस कारण उन्हें रात को धर्मशाला में ठहरना पड़ा। परीक्षार्थियों ने कहा कि इतनी दूर परीक्षा केंद्र देना पूरी तरह से गलत है। इससे सभी विद्यार्थियों को परेशानी हुई है। इस बारे में सोचना चाहिए और 50 किलोमीटर के दायरे के अंदर ही परीक्षा केंद्र होना चाहिए।                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.