.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 7 February 2014

नई भर्ती से यहां तो पैदा हो गया संकट

सरकार ने लगभग दस हजार पीजीटी भर्ती कर एकबारगी स्कूलों में अध्यापकों की चल रही समस्या को दूर करने की कोशिश की है, लेकिन एक समस्या के खत्म होते ही दूसरी समस्या खड़ी हो गई है। यानी कि प्रदेश में अध्यापकों की कमी जारी रहेगी। क्योंकि पीजीटी में नियमित हुए अनेक ऐसे अध्यापक हैं जो आरोही स्कूलों में अनुबंध के आधार पर कार्यरत थे। ऐसे में आरोही स्कूलों में कार्यरत रहे अनुबंधित अध्यापकों के पद अब खाली हो गए हैं।
यह बनी है समस्या  
जिले में पांच आरोही मॉडल स्कूल हैं। इन स्कूलों में अनुबंध आधार पर कार्यरत 19 अध्यापकों का पीजीटी में चयन हो गया। पीजीटी में चयन होने से आरोही मॉडल स्कूलों में अध्यापकों की कमी हो गई हैं। गौरतलब है कि पीजीटी में चयनित हुए अधिकतर अध्यापक कॉमर्स, फिजिक्स, गणित, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र जैसे महत्वपूर्ण विषयों के अध्यापकों के पद रिक्त हो गए हैं। एक तरफ परीक्षा का नजदीकी समय और दूसरी तरफ अध्यापकों का न होना, ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों के क्या परिणाम रहेंगे। आप सहज ही अनुमान लगा सकते हैं।
पंचायत कर चुकी हैं मांग
पीजीटी में अध्यापकों का चयन होने से आरोही मॉडल स्कूलों में एक बार अध्यापकों की समस्या विभाग के सामने आ गई हैं। संबंधित स्कूलों की पंचायतें जिला शिक्षा अधिकारी से अध्यापकों की बार-बार मांग कर चुकी हैं। रतिया खंड के जल्लोपुर आरोही मॉडल की पंचायत व एसएमसी कमेटी के सदस्यों ने डीईओ से मिलकर बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने की शिकायत की। 
अध्यापकों की जल्द व्यवस्था की जाएगी: डीईओ
जिला शिक्षा अधिकारी आशा ग्रोवर ने कहा कि पीजीटी में चयन से स्कूलों में अध्यापकों की कमी हुई हैं। बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर जल्द ही अध्यापकों की व्यवस्था की जाएगी।                                                         djftbd

1 comment:

मुकेश शाण्डिल्यः said...

surinder g aapki ye seva hme bhut labh de rhi hai. thanks a lot.
PLZ meri mail ka bhi ans de do i am waiting.

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.