.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 April 2014

गुरुजनों ने रोकी अपनी कलम 14 के बाद शुरू होगी मार्किंग

** कॉलेज में दाखिले के लिए छात्रों को उठानी पड़ सकती है दिक्कत 
करनाल : लोकसभा चुनाव होने के कारण इस बार विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम में काफी देरी होने की प्रबल संभावना है। अक्सर दसवीं व बारहवीं परीक्षाओं के परिणाम जून के पहले सप्ताह से लेकर दूसरे सप्ताह तक घोषित कर दिए जाते रहे है। अगर बारहवीं के विद्यार्थियों की बात करें, तो इस बार लगभग पचास हजार से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। 
जिन्हें परीक्षा परिणाम समय पर घोषित न होने से कॉलेज या संस्थानों में दाखिला लेने में काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच समय पर न होने से परिणाम घोषित देर से होंगे। चूंकि अध्यापकों की चुनाव में डयूटी व स्कूलों के अवकाश होने की वजह से उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का काम ठप हो चुका है। उधर शिक्षा अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने कहा कि चुनाव के कारण पुस्तिकाएं जांचने का कार्य कुछ प्रभावित जरूर हुआ है। लेकिन 25 अप्रैल तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।कॉलेजों में दाखिलों की पूरी प्रक्रिया अपनाई जाएगी 
गुरु नानक खालसा कॉलेज की प्राचार्या डॉ. पुष्पिंद्र कौर ने बताया कि उनके कॉलेजों में 15 जून से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाती है। हर कॉलेज की अपनी-अपनी एडमिशन करने की प्रक्रिया होती है। 
15 जून से शुरु हो जाते हैं कॉलेजों में दाखिले 
करनाल के कॉलेजों में 15 जून से कॉलेजों में दाखिला की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जबकि इसी समय पर बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाते रहे है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने जा रहा है। हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ से कृष्ण कुमार निर्माण ने कहा कि परीक्षा परिणाम देरी से आने का प्रमुख कारण शिक्षा विभाग व भिवानी बोर्ड में तालमेल का अभाव है। 
यहां पर चल रही है मार्किंग 
करनाल में मुख्य रूप से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच घरौंडा, करनाल, एसडी स्कूल, गर्ल्स स्कूल, मॉडल टाउन स्कूल व असंध शामिल है। जहां पर विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा रही है। 
चुनाव के कारण मूल्यांकन में आ रही है बाधाएं 
22 मार्च को दसवीं की परीक्षाएं समाप्त होते ही 23 मार्च से पेपरों की चेकिंग शुरू हो चुकी हैं। लेकिन चुनावों के कारण प्रक्रिया बाधित हो चुकी है। फिर भी उत्तर पुस्तिकाएं जांचने में किसी प्रकार की देरी नहीं होगी। सूत्रों की मानें तो जिला में लगभग साठ हजार के करीब दसवीं के विद्यार्थियों ने इस बार परीक्षा दी है।                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.