.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 21 April 2014

प्राथमिक विद्यालयों में 30 लीटर का वाटर कैंपर होंगे उपलब्ध

** स्कूलोंं में बच्चों को मिलेगा ठंडा व स्वच्छ पेयजल
नारनौल : राजकीय प्राथमिक स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर है। गर्मी में उन्हें स्कूलों में ना केवल स्वच्छ पेयजल मिलेगा अपितु ठंडा भी होगा। इसके लिए विभाग ने सभी प्राथमिक विद्यालयों में 30 लीटर का वाटर कैंपर उपलब्ध करवाने की योजना बनाई है। 
जिले में मौजूदा समय में शिक्षा विभाग की देखरेख में 516 राजकीय प्राथमिक विद्यालय चल रहे हैं। इन विद्यालयों में पढऩे वाले 25 हजार से अधिक बच्चों होने वाली समस्याओं व आवश्यकताओं के लिए विभाग की तरफ से जनवरी माह में सर्वे करवाया था। इस सर्वे में प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल समस्या, शौचालय व क्लास रूम की कमी सामने आई थी। इस अब विभाग ने सबसे पहले प्राथमिक विद्यालयों में आने वाले बच्चों की पेयजल समस्या को दूर करने की योजना बनाई है। 
"जिले में कुछ ऐसे स्कूल हैं, जहां बच्चों के पीने के पानी की उपलब्ध नहीं है। ऐसे स्कूलों में प्रथम चरण में 30 लीटर का वाटर कैंपर उपलब्ध करवाने की योजना बनाई है। बाद में सभी प्राथमिक स्कूलों में ये उपलब्ध करवाए जाएंगे। इससे उन्हें स्वच्छ व ठंडा पानी मिलेगा।"--रणधीर सिंह बलोदा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नारनौल। 
प्रथम चरण में 20 स्कूलो में पहुंचेंगे कैंपर 
विभागीय अधिकारियों की माने तो अब गर्मी का मौसम आ रहा है। यदि इस मौसम में विद्यार्थियों को स्कूलों में पेयजल ही नहीं मिलेगा तो इससे भारी परेशानी हो सकती है। इसी के चलते विभाग ने बच्चों को स्वच्छ व शीतल पेयजल उपलब्ध करवाने की योजना बनाई है। योजना के तहत विभाग ने सभी प्राथमिक स्कूलों में 30-30 लीटर का एक-एक वाटर कैंपर उपलब्ध करवाया जाएगा। जिससे स्कूल में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी उस कैंपर को गांव में लगे आरओ सिस्टम से पानी ला सके। विभागीय सूत्रों की माने तो इस योजना के प्रथम चरण में जिले के 20 प्राथमिक स्कूलों को चुना गया है। ये वे 20 स्कूल हैं, जहां बच्चों के लिए पीने का पानी किसी भी सूरत में उपलब्ध नहीं है। अप्रैल माह के अंत तक इन स्कूलों में कैंपर पहुंचाने के बाद मई में अन्य स्कूलों में ये कैंपर पहुंचाए जाएंगे।                                                db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.