.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 4 April 2014

5 से 12 अप्रैल तक तक नहीं होंगी प्राइवेट व पत्राचार कोर्स की परीक्षाएं

** कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से लोकसभा चुनावों को देखते हुए लिया गया है यह फैसला 
** अप्रैल माह की इन तारीखों में होने वाली परीक्षाएं अब मई के महीने में आयोजित कराई जाएंगी 
चुनाव का असर अब सब ओर दिखाई देने लगा है। यहां तक कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को भी चुनाव ने प्रभावित किया है। प्राइवेट व पत्राचार के विद्यार्थियों की परीक्षाओं में 5 से 12 अप्रैल तक ब्रेक रहेगा। जबकि इन तारीखों में होने वाले विषयों की परीक्षा मई माह में ली जाएंगी। 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र ने प्राइवेट व पत्राचार कोर्स के विद्यार्थियों की परीक्षाओं का आयोजन 29 मार्च से किया हुआ है। लेकिन चुनावी शोर-शराबे और स्टाफ की व्यस्तताओं के कारण विश्वविद्यालय के प्राइवेट व पत्राचार कोर्स के परीक्षार्थियों की परीक्षा को बीच में ब्रेक दे दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के निर्णय के अनुसार आने वाली 5 से 12 अप्रैल तक होने वाली परीक्षाओं को पोस्टपोन कर दिया गया है, ताकि चुनाव के कारण किसी प्रकार की परेशानी सामने न आए। 
5 जून तक देना है इन परीक्षाओं का रिजल्ट 
यूनिवर्सिटी ने चुनाव के कारण परीक्षाओं में ब्रेक दिया गया, लेकिन विश्वविद्यालयों को सिक्स सेमेस्टर अर्थात फाइनल ईयर का परीक्षा परिणाम 5 जून तक हर हालत में देना है नहीं तो सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना होगी। देरी से होने वाली परीक्षाओं का रिजल्ट भी विश्वविद्यालय प्रशासन को समय से देना होगा। 
विद्यार्थियों को मिलेगा तैयारी का ज्यादा टाइम 
भले ही विश्वविद्यालय ने चुनाव के कारण परीक्षाओं को आगे सरकाया है, लेकिन इससे विद्यार्थियों को परीक्षा तैयारी करने का अधिक वक्त मिल जाएगा। क्योंकि प्राइवेट व पत्राचार के विद्यार्थियों को एक पेपर से दूसरे पेपर के बीच तैयारी के लिए लिए अधिक समय मिलने की आवश्यकता रहती भी है। जो चुनाव में कम मिल सकेगा। 
रिजल्ट की देरी विद्यार्थियों पर भारी 
अक्सर विश्वविद्यालय स्तर पर किसी न किसी कारण से रिजल्ट में देरी होती रही है, जबकि रिजल्ट में देरी विद्यार्थियों पर भारी पड़ती रही है। दिल्ली स्थित विश्वविद्यालयों तथा अन्य कई विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को दाखिले से वंचित रहना पड़ता था। इसी के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने पांच जून तक हर हालत में रिजल्ट घोषित करने के आदेश जारी किए हैं। इससे पहले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड पहले ही यह घोषणा कर चुका है कि इस बार पांच से 14 अप्रैल तक सभी तरह के स्कूलों में छुट्टी रहेगी। यह फसली अवकाश बताए जा रहे हैं, हालांकि शिक्षक संगठनों ने इन अवकाशों का विरोध किया है। जबकि चुनावों को लेकर इन दिनों में विभाग की ओर से छुट्टी पहले ही घोषित की जा चुकी हैं। 
नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा 25 से शुरू 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के तहत नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू होंगी। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित डेटशीट के अनुसार 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक प्रेक्टिकल की परीक्षा होगी, जबकि 25 अपै्रल से थ्योरी की परीक्षाएं शुरू होंगी। 
"प्राइवेट व पत्राचार के विद्यार्थियों की परीक्षा में 5 से 12 अप्रैल तक का ब्रेक दिया गया है। जबकि रेगुलर विद्यार्थियों की प्रेक्टिकल परीक्षा 14 से 24 अप्रैल तक और थ्योरीकल परीक्षा 25 अप्रैल से शुरू होने वाली है।"--डॉ. महाबीर नैन, प्रिंसिपल गवर्नमेंट महिला कॉलेज।                                             dbkrnl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.