.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 3 April 2014

महिला विश्वविद्यालय को नैक ग्रेड देने का प्रस्ताव ख़ारिज

सोनीपत : उच्च शैक्षणिक स्तर पर विकास के आइने में खुद को बेस्ट साबित कर भविष्य के लिए उम्मीद जगाने की भक्त फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां प्रशासन की योजनाओं को करारा झटका लगा है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जो नैक ग्रेड हासिल करने के लिए प्रस्ताव लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) बनाकर नैक मुख्यालय भेजा गया था उसे स्पष्ट शब्दों में अस्वीकार कर दिया गया।  
सबसे निराशाजनक पहलू यह रहा कि नैक की टीम ने विश्वविद्यालय आने तक की जहमत नहीं उठाई और विवि की शुरुआती रिपोर्ट को ही खारिज कर दिया। यही नहीं यूजीसी ने बाकायदा इस लेटर को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित तक कर दिया। हालांकि अब विवि की ओर से एक बार फिर से नैक के लिए आवेदन करने की तैयारी की जा रही है, लेकिन सीधे तौर पर यह विवि प्रशासन के लिए तीखा सवाल है कि छह सालों से संचालन होने के बावजूद विवि की टीम एक ऐसा प्रस्ताव भी तैयार नहीं कर सकी जिस पर नैक की टीम कुछ विचार कर पाती। 
बता दें कि बीते वर्ष ही यूजीसी द्वारा सभी विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों को नैक ग्रेड के आवेदन के लिए सख्त हिदायत की गई थी। 
यूजीसी के नियमों के मुताबिक नैक ग्रेड के लिए औपचारिक प्रक्रिया के तहत लेटर ऑफ इंटेंट भेजा जाता है। जिसका अर्थ है कि विवि नैक की ग्रेड के लिए नैक टीम को आमंत्रित करना चाहता है। इसके लिए यूजीसी को सभी कागजात भेजे जाते हैं कि संस्थान में हर वह आवश्यक सुविधा उपलब्ध है जो मौजूदा समय की आवश्यकता है। महिला विवि के सूत्रों का कहना है कि यूजीसी के नियमों के मुताबिक विवि को नैक ग्रेड के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत वर्ष 2012 में करनी थी, लेकिन विवि की ओर से ऐसा नहीं किया जा सका और विवि में वर्ष 2013 में जाकर आवेदन किया।                                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.