.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 21 April 2014

तकनीक ने आसान कर दी है दाखिला प्रक्रिया

** इंजीनियरिंग के हो रहे ऑनलाइन आवेदन
तकनीक के इस युग में विद्यार्थियों की राह भी सरल हो रही है। सत्र में सबसे पहले शुरू हुए बहुतकनीकी दाखिलों में विद्यार्थियों की मौज हो गई है। इस बार जहां ऑनलाइन दाखिले शुरू होने से विद्यार्थियों को लाइन में लगकर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं तो वहीं अब दाखिला परीक्षा की टेंशन भी दूर हो गई है।  
अब विद्यार्थी अपनी पंसद की तिथि के अनुसार परीक्षा दे सकते हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार इस बार आवेदन की प्रक्रिया में बदलाव हुआ है। हर बार आवेदन फॉर्म खरीदने के लिए लगने वाली छात्रों की लंबी लाइनें इस बार नहीं दिखेंगी। इस बार लेटरल एंट्री और सामान्य प्रवेश परीक्षा दानों के लिए आवेदन ऑनलाइन ही हो रहा है। 
लेटरल एंट्री के छात्रों की तो प्रवेश परीक्षा भी ऑनलाइन ही होगी। छात्र अपनी मर्जी से परीक्षा के लिए 19 से 30 मई के बीच कोई भी तारीख तय कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख नौ मई तय की गई है। 
ऐसे होगा आवेदन : 
तकनीकी शिक्षा विभाग ने इसके आवेदन प्रक्रिया के लिए नई वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट ऑनलाइनटैस्टएचआरवाइ डाट एनआईसी डाट इन लांच की है। यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर छात्र आवेदन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी भर सकते हैं। 
उसके बाद उन्हें ऑनलाइन चालान का प्रिंट निकाल कर उसके जरिए बैंक में फीस जमा करानी होगी। फीस जमा कराने के बाद उसका नंबर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपडेट करना होगा। 
उसके बाद ही आवेदन पूरा हो पाएगा। छात्र री चेक के ऑप्शन पर जाकर अपने अपडेट फॉर्म को चेक कर सकते हैं। 
इन तारीखों का रखें ध्यान 
डिप्लोमा इंजीनियरिंग एंड होटल मैनेजमेंट के छात्र नौ मई तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वेबसाइट से चालान निकाल कर 12 मई तक बैंक में फीस जमा कराई जा सकती है। 20 से 25 मई तक एडमिशन कॉर्ड डाउन लोड किए जा सकते हैं। 25 मई को प्रवेश परीक्षा होगी। लेटरल एंट्री के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नौ मई, वेबसाइट से चालान निकाल फीस जमा कराने की 12 मई, एडमिशन कॉर्ड डाउनलोड करने की 15 से 30 मई, परीक्षा की 19 से 30 मई रखी गई है।                      dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.