.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 20 April 2014

सीबीएसई के छात्र करेंगे कानून की पढ़ाई

** 11वीं और 12वीं के विद्यार्थी पढ़ सकेंगे यह विषय
हिसार : सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीबीएसई) के 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब उनको कानून के विषय की भी शिक्षा  दी जाएगी। सीबीएसई इस विषय को मुख्‍य विषय में शामिल कर लिया है। यह विषय पूरी तरह से थ्योरिटिकल होगा। बोर्ड के मुताबिक जो विद्यार्थी आगे चलकर लॉ में करिअर बनाना चाहते हैं, यह विषय उनके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा यदि कोई विद्यार्थी इस विषय में करिअर नहीं भी बनाना चाहता तो कम से कम वह देश के कानून से रू-ब-रू हो सकेगा। इस विषय के शुरु होने से कानून की पढ़ाई की इच्छा रखने वाले छात्रों को फायदा होगा।
पांच विषयों की करते हैं पढ़ाई
वर्तमान में सीबीएसई की 11वीं और 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों कों पांच मुख्य विषय लेने पड़ते हैं, जिनमें एक भाषा विषय (हिंदी या अंग्रेजी) शामिल होता है। बोर्ड के मुताबिक विद्यार्थी में इन पांच विषयों में से किसी भी एक विषय के बदले इस विषय (लॉ सब्जेक्ट) का चुनाव कर सकते हैं। वैसे किसी भी स्ट्रीम (आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस) के विद्यार्थी इस विषय को ले सकते हैं।
बजट बन सकता है रोड़ा
हालांकि बोर्ड ने विद्यार्थियों के फायदे को देखते हुए इस सब्जेक्ट को मेन सब्जेक्ट में शामिल किया है। मगर विद्यार्थी उसी स्थिति में ही इस सब्जेक्ट की पढ़ाई कर सकेंगे, यदि वह स्कूल इस सब्जेक्ट को पढ़ाना चाहता है। एक स्कूल संचालक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस सब्जेक्ट को पढ़ाने के उन्हें एक टीचर की भर्ती भी करनी पड़ेगी, जो इस विषय को पढ़ा सके। इससे उन पर आर्थिक बोझ पड़ेगा। मगर यदि ज्यादा संख्या में बच्चे इस विषय को पढ़ना चाहते हैं तो उस स्थिति में शायद उन्हें नए टीचर की भर्ती करनी पड़ जाए।
"बोर्ड ने इस सत्र से इस विषय को मुख्य विषयों में शामिल किया है। यह विषय करिअर और विद्यार्थियों का नॉलेज स्तर बढ़ाने के लिहाज से काफी बढ़िया है। हम इस सत्र से इस विषय को शुरू कर रहे हैं।"--प्रवीण कुमार, प्रिंसिपल, ठाकुरदास भार्गव सीनियर सेकेंडरी स्कूल।                                         au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.