.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 April 2014

...अब घर बैठे होंगे कॉलेज में दाखिले

** एक विद्यार्थी एक से अधिक राजकीय कॉलेजों में भी आवेदन कर सकेगा
सोनीपत : डिग्री कॉलेजों में परीक्षा की तैयारी के बीच नए सत्र को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है। विद्यार्थियों के लिए खुश खबरी है कि उन्हें दाखिले के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। वे घर अथवा साइबर कैफे सेंटर से अपनी दाखिला प्रक्रिया को संचालित कर सकते हैं। 
महत्वपूर्ण यह है कि इस प्रक्रिया में विद्यार्थी किसी भी यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले किसी भी राजकीय कॉलेज में आवेदन कर सकेगा। एक विद्यार्थी एक से अधिक राजकीय कॉलेजों में भी आवेदन कर सकेगा। वह उच्चतर शिक्षा हरियाणा की साइट पर दिए कॉलेज लिंक पर जाकर या सीधे कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकेगा। दाखिला प्रक्रिया के संचालन के लिए कॉलेज स्टॉफ को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। राजकीय महिला महाविद्यालय, मुरथल, राजकीय महाविद्यालय, गोहाना तथा राजकीय महाविद्यालय, गोहाना के स्टूडेंट इस बार ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत दाखिला लेंगे। 
निजी कॉलेजों ने किया किनारा : 
योजना के पहले चरण में राजकीय कॉलेजों को ही शामिल किया गया है। बीते वर्ष इसमें निजी कॉलेज शामिल थे, लेकिन निजी कॉलेजों में बढिय़ा वेबसाइट वर्क होने के बावजूद चंद ही विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हुए। इसलिए निजी कॉलेजों ने इस बार परंपरागत तरीके से ही दाखिला प्रक्रिया संचालित करेंगे। इसका कारण जीवीएम गल्र्स कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. ज्योति जुनेजा के अनुसार छात्राओं का हित ही है। बीते वर्ष ऑनलाइन प्रक्रिया में कुछ छात्राएं अटक गई थी क्योंकि वहां तो दाखिला तभी पूरा होगा जब पूरी फीस जमा करवाई जाएगी जबकि कॉलेज में बहुत सी ऐसी छात्राएं भी होती है जो पूरी फीस वहन करने की स्थिति में नहीं होती। इसलिए कॉलेज ने पूर्व की तरह ही दाखिले जारी रखेगा।
जल्दी शुरू हो सकता है शैक्षणिक सत्र भी 
प्रदेश के कॉलेजों में इस बार नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक जुलाई से होने की संभावना है। नए सत्र के एडमिशन के लिए मई माह में घोषणा हो जाएगी। जून माह में प्रवेश आवेदन फॉर्म भरवाए जाएंगे और एक जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार एक सेमेस्टर में छात्रों की कम से कम 120 दिन कक्षाएं लगनी आवश्यक हैं, लेकिन कई कॉलेजों में किसी विषय की कक्षाएं 100 दिन से ऊपर नहीं पहुंच पाती। इस बाबत चंडीगढ़ में होने वाली प्रदेश के सभी कॉलेजों के प्राचार्यों की बैठक में लगेगी। इस बात की भी संभावना है कि पूरे प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों का कॉमन एडमिशन प्रोसेस बनाया जाए। 
प्रिंट कापी अपने पास रखें 
विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन कर उसकी एक प्रिंट कॉपी अपने पास रखनी होगी। जिसे यदि जरूरत पड़ी तो दाखिले के समय दिखाना पड़ सकता है। पहली बार योजना केवल प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए ही शुरू क जाएगी। इसके तहत स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी ही ऑन लाइन आवेदन कर सकेंगे।                             dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.