.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 April 2014

आ गया है भविष्य को नई दिशा देने का समय

** विद्यार्थियों के लिए अगले 3 माह रहेंगे प्रतियोगी परीक्षाओं के नाम 
भले ही अभी कक्षा 12वीं का परिणाम घोषित नहीं हुआ है, लेकिन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भविष्य संवारने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार को भावी इंजीनियरों ने जेईई मैन की परीक्षा देकर इंजीनियर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा दी। अब अगले महीने तक कोई न कोई प्रवेश परीक्षा होगी। 
जिसमें अपनी रूचि को बेहतर ज्ञान में तब्दील कर विद्यार्थी अपने भविष्य की राह आसान कर सकेंगे। विद्यार्थियों को इन तीन महीने मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे बड़े एग्जाम के साथ-साथ मैनेजमेंट एवं बैकिंग क्षेत्र में भी आगे बढऩे का मौका मिलेगा। 
इसलिए जरूरी है अपनी बेहतर तैयारी : 
यही कारण है कि विद्यार्थियों को अब बोर्ड के रिजल्ट के इंतजार के साथ उन्हें इन एग्जाम के लिए भी अधिक मेहनत करनी होगी। अप्रैल से यूपीएससी, आईआईटी-जेईई, एआईपीएमटी, यूजीसी-नेट जैसे बड़े लेवल के एग्जाम की शुरूआत होगी। वहीं बैंक और एलआईसी भी इस महीने से ही विभिन्न पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेंगे। स्टूडेंट्स के लिए सभी संस्थानों ने नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। इस महीने से एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में होंगे। 
इन तारीखों पर परीक्षाएं 
20 अप्रैल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 
26 अप्रैल होटल मैनेजमेंट 
27 अप्रैल एसएससी ग्रेजुएट लेवल 
27 अप्रैल नवोदय शिक्षा समिति का पीजीटी-टीजीटी एग्जाम 
4 मई ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट 
11 मई कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 
25 मई जेईई एडवांस 
15 जून आरआरबी लोको पायलेट एंड टेक्नीशियन एग्जाम 
22 जून प्री पालीटेक्निक टेस्ट 
22 जून यूजीसी नेट परीक्षा 
30 जून भारतीय वायु सेना तकनीकी चयन परीक्षा 
रिवीजन शुरू कर दें विद्यार्थी
विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के साथ सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करवाने वाले एक कोचिंग सेंटर के संचालक जतिन पराशर का कहना है कि कक्षा 12वीं पासआउट कर चुके स्टूडेंट्स को रिवीजन शुरू कर देना चाहिए। अभी कुछ दिनों में की गई कठिन मेहनत उनके करियर को सही दिशा दे सकती है।                                             dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.