.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 21 April 2014

अब ऑनलाइन ले सकेंगे नियमों की जानकारी

** सीबीएसई की साइट पर बनाया गया पैरेंट्स कार्नर
सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के परिजनों को बोर्ड की नीतियों की पल-पल की जानकारी होगी। इसके लिए बोर्ड ने अपनी साइट पर पेरेंट्स कार्नर बनाया है। उसमें कोई भी पेरेंट्स साइट को खोकर सीबीएसई के बनाए नियमों और नए निर्देशों को जान सकेंगे। मई माह से यह कार्नर शुरू हो जाएगा।  
माना जा रहा है कि यह योजना सीबीएसई और बच्चों के परिजनों के बीच एक अच्छा संवाद का माध्यम भी बनेगी, क्योंकि बोर्ड की ओर से बनाए गए कार्नर में न सिर्फ बच्चों के परिजन बोर्ड के नियमों और निर्देशों की जानकारी प्राप्त कर सकेगे बल्कि अपने सुझाव भी दे सकें, ताकि अगर कहीं पर किसी तरह की कोई कमी है बोर्ड उसमें सुधार कर सके। जब भी बोर्ड कोई भी नया नियम बनाएगा तो इसी कार्नर पर पेरेंट्स को जानकारी मिलेगी। गत दिनों ऑन लाइन परीक्षा मैटर के मामले में भी बोर्ड ने बच्चों के सुझाव मांगे थे। 
इसलिए शुरू की गई योजना
सीबीएसई के अधिकारी हर शहर में नहीं बैठते। इससे परिजनों को अगर शिकायत करनी है तो उन्हें या तो रिजनल अधिकारी का नंबर या उसका पता निकालना पड़ता है या फिर बोर्ड के अन्य अधिकारियों का इसी तरह से कहीं से फोन नंबर लेकर या पता लेकर शिकायत देनी पड़ती है। अगर नंबर या पता नहीं मिलता तो परिजन शिकायत ही नहीं कर पाते हैं। इससे परिजन भटकते रहते हैं। एक वजह यह भी है कि बच्चों के परिजनों की शिकायत समय पर बोर्ड के अधिकारियों तक पहुंच पाए इस लिए यह योजना शुरू की गई हैं। वहीं सिस्टम में अगर कहीं कोई खामी है तो उसके लिए बच्चों या उनके परिजनों के सुझाव सीधे बोर्ड तक पहुंच सके इसलिए भी यह फैसला लिया गया है।
मनमानी पर लगेगी रोक 
मान लें अगर बच्चों के साथ स्कूल में कुछ गलत हो रहा है या फिर स्कूल बोर्ड के नियमों को पूरा नहीं कर रहे हैं, तो बच्चों के परिजन इसकी सीधी शिकायत पेरेंट्स कार्नर में डाल सकेंगे। इससे एक तो स्कूल संचालकों की मनमानी पर रोक लग सकेगी साथ ही बच्चों की समस्याओं का भी समय पर समाधान हो सकेगा। इससे एजुकेशन क्वालिटी में सुधार होगा।           djymnr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.