.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 24 August 2014

हरियाणा बोर्ड : प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 सितंबर से

** भिवानी बोर्ड ने जारी की स्कीम, 10वीं के रेगुलर छात्रों की 11 सितंबर से होगी परीक्षा 
** सीनियर सेकेंडरी की 10 से 4 अक्टूबर तक चलेगी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 
जुलाई माह में हरियाणा बोर्ड परीक्षा के फार्म भरने के बाद अब बोर्ड ने परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 सितंबर से शुरू होंगी। सेकेंडरी में री-अपीयर छात्रों की परीक्षाएं 10 रेगुलर छात्रों की परीक्षाएं 11 सितंबर से शुरू होंगी। मालूम हो कि प्रथम सेमेस्टर के परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई है, वहीं विद्यालयों में अभी भी कोर्स अधूरा है। यही नहीं, अपनी मांगों को लेकर हसला के बैनर तले लेक्चरर पीजीटी अध्यापक 25 अगस्त से धरना प्रदर्शन करने जा रहे हैं। प्राइवेट विद्यालय संचालकों में अभी भी परीक्षा सेंटर और परीक्षार्थियों से जुड़ी व्यवस्थाओं को लेकर संशय है। बोर्ड ने प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं को आयोजित करने का कार्यक्रम घोषित कर दिया है, लेकिन अभी तक विद्यालयों को गाइडलाइन नहीं भेजी है। कोई गाइडलाइन आने की वजह से विद्यालय संचालकों में संशय बरकरार है। पिछली बार प्रथम सेमेस्टर की सेकेंडरी (10वीं) की परीक्षा प्राइवेट विद्यालयों में ही कराई गई थी और सीनियर सेकेंडरी (12वीं) के लिए अलग से परीक्षा केंद्र बनाएं गए थे। यही नहीं, इस बार अभी तक रोल नंबर भी नहीं आए हैं। बोर्ड की परीक्षा में अभी भी मीडियम का संशय बरकरार है। परीक्षा का आयोजन किस मीडियम में हाेगा। इसकी अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं आई है। विद्यालयों में गाइडलाइन आने की वजह से अंग्रेजी माध्यम के छात्र चिंतित हैं।
सेकेण्डरी (10वीं) छात्रों की ऐसे होगी परीक्षा 
सेकेण्डरी में 10 सितम्बर से रि-अपीयर की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा होगी। इसमें 10 को हिंदी, 12 को अंग्रेजी, 15 को सामाजिक विज्ञान, 17 को गणित, 19 को विज्ञान 22 को संस्कृति, उर्दू, पंजाबी, कला, कम्प्यूटर सहित सभी ऑप्शन विषय की परीक्षा होगी। रेगुलर एवं रि-अपीयर प्रथम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा 11 सितम्बर से शुरू होगी। 11 को अंग्रेजी, 13 को हिंदी, 16 को गणित, 18 को विज्ञान, 20 को सामाजिक विज्ञान 24 को संस्कृति, उर्दू, पंजाबी, कला सहित सभी ऑप्शन विषय की परीक्षा होगी। 
सीनियर सेकेण्डरी (12वीं) की परीक्षाएं 
सीनियर सेकेण्डरी की परीक्षाएं 10 सितम्बर से शुरु हो जाएगी। 10 को अंग्रेजी, 11 को गृह विज्ञान इंटर्नशिप, 12 को हिंदी, विशेष अंग्रेजी, 13 को समाज शास्त्र, 15 को सैन्य विज्ञान, कृषि विज्ञान नृत्य के पहले तीसरे पेपर, 16 को विज्ञान का पहला, अर्थशास्त्र का पहला तीसरा, 17 को लोक प्रशासन का पहला, 18 को पंजाबी, संस्कृति उर्दू, 19 को भूगोल का पहला तीसरा, 20 को फाइन आर्ट्स का पहला बायो टेक्नालॉजी का तीसरा, 22 को राजनीति शास्त्र एकाउंट का पहला दूसरा, 24 को गणित के सभी पेपर, 26 को इतिहास रसायन विज्ञान का पहला तीसरा, 27 को ऑफिस सेक्रेटरी और स्टेनोग्राफर का पहला, मार्केटिंग एवं सेल्स शिप का तीसरा, कम्प्यूटर टेक्निक एकाउंट एवं ऑडिट का दूसरा, 29 को शारीरिक शिक्षा, बॉयोलॉजी बिजनेस स्टडी का पहला दूसरा, 30 को रिटेल, सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल्स आईटीईएस का पहला, दूसरा तीसरा पेपर, 1 अक्टूबर को म्यूजिक हिंदुस्तानी कम्प्यूटर साइंस का पहला, दूसरा तीसरा पेपर 4 अक्टूबर को मनो विज्ञान दर्शन शास्त्र के पेपर होंगे।                                            dbrhtk

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.