.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 24 August 2014

9870 जेबीटी को जिले अलाॅट, आचार संहिता से पहले होगी ज्वाइनिंग

कैथल : प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में टीचरों की कमी नहीं रहेगी। स्कूल अध्यापक भर्ती बोर्ड हरियाणा ने जिन टीचरों का चयन किया था। शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को उन्हें जिले अलॉट कर दिए हैं। जल्द ही उनकी ज्वाइनिंग हो जाएगी। एक हजार पटवारियों को अभी तक ज्वाइन नहीं करवाया है। पटवारी ज्वाइनिंग का इंतजार कर रहे हैं। शिक्षक भर्ती बोर्ड ने 14 अगस्त को 9870 जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) की लिस्ट जारी की थी। सभी को जिले अलॉट कर दिए हैं।
हर जिला में 400 से 500 टीचरों को भेजा है। पीजीटी के बाद यह शिक्षा विभाग की सबसे बड़ी भर्ती है। 25 अगस्त के बाद आचार संहिता लगने की संभावना है। इसलिए चयनित अध्यापकों को आचार संहिता का डर सता रहा था। लेकिन शिक्षक भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने रिजल्ट आने के तुरंत बाद ही चयनित अध्यापकों की सूची शिक्षा विभाग को भेज दी थी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने सभी जेबीटी टीचरों को जिला अलॉट कर दिए हैं। शिक्षा विभाग से पत्र आते ही ज्वाइनिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अध्यापकों को स्टेशन अलॉट करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में अब अध्यापकों की कमी नहीं रहेगी। लंबे अरसे से सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अध्यापकों की कमी की वजह से पढ़ाई बाधित हो रही थी। 
पिछले डेढ़ साल से अटकी थी भर्ती : 
भर्तीकी प्रक्रिया 2012 में शुरू हो गई थी। लेकिन वर्ष 2013 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) अभ्यार्थियों ने हाईकोर्ट में केस डाल दिया था। उन्हें भी भर्ती में शामिल कर लिया था। लेकिन चयनित लिस्ट में उन्हें शामिल नहीं किया गया है। अब भी उनका केस हाईकोर्ट में विचाराधीन है।
पटवारियों की काउंसलिंग हुई, ज्वाइनिंग नहीं 
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड ने 1002 पटवारियों की लिस्ट जारी की थी। राजस्व विभाग ने सभी चयनित पटवारियों की काउंसलिंग भी 11 से 14 अगस्त तक हो चुकी है। कृष्णजन्माष्टी सहित चार छुट्टियां होने के कारण उनकी फिलहाल ज्वानिंग नहीं हो पाई है। कैथल निवासी रामनिवास, वीरेंद्र, विनोद और प्रवीण ने बताया कि जेबीटी की लिस्ट 14 अगस्त को जारी हुई थी। सभी को जिले अलॉट कर दिए हैं। प्रदेश में विधान सभा चुनाव की किसी भी दिन घोषणा हो सकती है और आचार संहिता लग सकती है। बावजूद इसके राजस्व विभाग पटवारियों को ज्वानिंग नहीं करवा रहा है। जबकि यह एक दिन की प्रक्रिया है। पटवारियों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से जल्द ज्वानिंग करवाने की मांग की है।                                                                 db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.