.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 24 August 2014

सीबीएसई शेयर करेगा स्कूलों की बेस्ट एक्टीविटीज

** बोर्ड ने स्कूलों में कराई जाने वाली एक्टीविटी का मांगा ब्याेरा, बेहतर एक्टीविटी को डाला जाएगा वेबसाइट पर 
सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) अब अपने स्कूलों में होने वाली एक्टिविटी से दूसरे स्कूलों को प्रोत्साहित करेगा। बोर्ड का मानना है कि जिन स्कूलों में बेहतर एक्टिविटी होती है, उन्हें सभी स्कूलों के सामने लाना चाहिए, ताकि बेहतर एक्टिविटी कराने के लिए आगे आएं। इस योजना में सीबीएसई स्कूल सहित अन्य बोर्ड के स्कूल भी शामिल होंगे। 
बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर एक सर्कुलर जारी कर सभी प्रिंसिपलों को स्कूलों में कराई जाने वाली एक्टिविटी का ब्योरा मांगा है। इसका लाभ जिले के सभी सीबीएसई स्कूल सहित गवर्नमेंट स्कूल, केंद्रीय विद्यालय गवर्नमेंट एडेड एवं अन्य स्कूलों को मिलेगा। सीबीएसई ने 21 विषय दिए हैं, अगर इन विषयों पर किसी भी बोर्ड से संबंधित स्कूलों ने एक्टिविटी कराई है तो उनकी डिटेल के साथ बोर्ड को ब्योरा भेजना है। इसके लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर बाकायदा एक फार्म अपलोड किया है। इस फार्म को स्कूल के नाम के साथ भरना होगा और एक्टीविटी की डिटेल फोटो समेत बोर्ड को भेजनी होगी। बोर्ड जिन स्कूलों का चयन करेगा, उन स्कूलों की एक्टिविटी अपनी वेबसाइट पर डालेगा। इतना ही नहीं दूसरे स्कूलों को भी इस तरह की एक्टिविटी में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
छात्रों को मिलेगा फायदा 
दूसरे स्कूलों से प्रेरित होकर अन्य स्कूल अच्छी एक्टिविटी कराएंगे। इससे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का किताबी ज्ञान के साथ व्यावहारिक, सामाजिक ज्ञान भी बढ़ेगा। बच्चे दूसरे स्कूलों की एक्टिविटी पर छात्र-छात्राएं चर्चा करेंगे, इससे उनकी जानकारी बढ़ेगी। बच्चों में लीडरशिप की भावना बढ़ेगी। साथ ही अन्य क्षेत्रों की जानकारी जानने का मौका मिलेगा। इस फार्म को स्कूल के नाम के साथ भरना होगा और एक्टीविटी की डिटेल फोटो समेत बोर्ड को भेजनी होगी। 
ये हैं एक्टीविटी 
प्रमोटिंग होलिस्टक करिकुलम, इंस्ट्रक्शनल लीडरशिप, क्वालिटी टीचर, कंटिन्यूनस प्रोफेशनल डवलपमेंट, इनोवेटिव असेसमेंट, डिफरेंटियल इंस्ट्रक्शन, हेल्थ प्रमोटिंग स्कूल, ईको स्कूल, नर्चरिंग स्पोटर्स, इंटीग्रेटिंग आईसीटी इन ऑल एरियास ऑफ करिकुलम, प्रमोटिंग इनक्लूसिव एजुकेशन, टेकिंग केयर आफ स्टूडेंट्स काउंसिलिंग नीडस, प्रमोटिंग रीडिंग, फोकस ऑन लैंग्वेज स्पीकिंग एंड लिसनिंग, प्रमोटिंग क्रिएटिव, एक्नालिजिंग और हेरिटेज, कम्यूनिटी आउटरीच आदि है।                                               dbhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.