.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 28 August 2014

पहले परीक्षार्थियों को दाखिले नहीं, दूसरे टेस्ट की तैयारी

** 134ए के तहत निदेशालय के आदेश पर प्रदेशभर में 30 को होगी परीक्षा
रोहतक : 134ए के तहत दाखिले के लिए पहले आयोजित टेस्ट को पास करने वाले छात्रों का शिक्षा विभाग अभी तक एडमिशन नहीं दिला पाया है। इसके इतर अब विभाग निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का टेस्ट 30 अगस्त को कराने जा रहा है। इन विद्यार्थियों ने निजी विद्यालयों में दाखिले पाने के लिए जून जुलाई में आवेदन किया था। विभाग यह टेस्ट आवेदन फार्म भरने के डेढ़ माह बाद कराने जा रहा है। निदेशालय से आदेश आने के बाद जिले में 511 बच्चों का टेस्ट कराने के लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। 
बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से मई माह में कराए गए दाखिले के लिए प्रदेशभर के हजारों बच्चे फार्म भर पाने के कारण परीक्षा से वंचित रह गए। इसके लिए अभिभावकों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था। जिसके बाद शिक्षामंत्री के हस्तक्षेप पर विभाग ने आवेदन फार्म को जमा करने की तिथि घोषित की और 25 जून से 10 जुलाई तक टेस्ट देने से वंचित रह गए बच्चों के आवेदन मांगे। पढ़ाई का सेशन शुरू होने के तीन माह बीत जाने के बाद परीक्षा के लिए काफी कम बच्चों ने आवेदन किया था। आवेदन के डेढ़ माह बाद अब विभाग को टेस्ट कराने की सुध आई है।
स्कूलों के खिलाफ नहीं हुई कार्रवाई 
विभाग की तरफ से आयोजित कराए जा रहे टेस्ट में जून जुलाई में आवेदन फार्म भरने वाले छात्र ही परीक्षा देंगे। इससे पहले जिन छात्रों ने परीक्षा दी है, उनका वही परिणाम माना जाएगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन छात्रों का अभी तक नाम नहीं लिखा गया है, उनके नाम लिखाए जा रहे हैं। दाखिले देने वाले सभी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। जबकि निदेशालय से अभी तक किसी के भी खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई है। 
टेस्ट में ही निकल गया पढ़ाई का आधा सत्र 
एक के बाद एक टेस्ट का आयोजन शिक्षा विभाग द्वारा कराएं जा रहा हैं, लेकिन टेस्ट में पास बच्चों के अभी विभाग ने दाखिले नहीं कराए हैं। जबकि पढ़ाई का लगभग आधा सत्र पूरा होने वाला है। चार माह से अधिक स्कूलों में पढ़ाई हो चुकी है और आधा कोर्स भी समाप्त हो चुका है। अब कई विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां कराई जा रही हैं। मालूम हो कि अब परीक्षा देने के बाद छात्रों का जब तक दाखिला होगा तब सितंबर माह भी बीत चुका होगा।                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.