.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 30 August 2014

बच्चों को जमीन पर बैठाकर दिया मिड-डे मील, इंचार्ज मुख्याध्यापक सस्पेंड

रेवाड़ी : बच्चों को जमीन पर बैठाकर मिड-डे मील देना नेहरूगढ़ राजकीय स्कूल के मुख्याध्यापक मिड-डे मील इंचार्ज को भारी पड़ गया। उपायुक्त ने दोनों को मौके पर ही संस्पेंशन ऑर्डर थमा दिए। शुक्रवार को नेहरुगढ़ के राजकीय स्कूल में उपायुक्त आरसी वर्मा औचक निरीक्षण पर थे। उसी दौरान स्कूल में बच्चों को मिड-डे मील दिया जा रहा था। 
बिना टाट-पट्टी के बिठाया 
अव्यवस्था का आलम ये था कि स्कूल के करीब 250 बच्चों को मिड-डे मील के लिए बिना टाट-पट्टी के जमीन पर ही बैठाया गया था। इस दृश्य को देखकर डीसी ने स्कूल प्रतिनिधियों को फटकार लगाई तथा कड़ा फैसला लेते हुए मौके पर ही मिड-डे मील इंचार्ज मीनाक्षी शर्मा मिडिल स्कूल के मुख्याध्यापक सुरेश कुमार को सस्पेंड कर दिया। साथ ही भविष्य में इस तरह की कोताही नहीं बरते जने की हिदायत भी दी। बता दें कि डीसी ने करीब तीन सप्ताह पूर्व ज्वाइनिंग करने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों की विशेष बैठक बुलाई। बैठक के दौरान डीसी ने काम में लापरवाही नहीं बरतने के स्पष्ट निर्देश दिए थे। मगर डीसी के आदेशों के बावजूद स्कूल ने स्कूल ने लापहरवाही करते हुए बच्चों को बैठने के लिए टाट-पट्टी तक भी नहीं दी। इसी कारण मिड-डे मील इंचार्ज मुख्याध्यापक पर संस्पेंशन की कार्रवाई अमल में लाई गई। 
नियमों का करें पालन 
डीसीने आदेश दिए कि मिड डे मील में गुणवत्तायुक्त होना चाहिए, समय-समय पर मिड-डे मील के सैम्पल की भी जांच करवाएं, बर्तनों की भी अच्छी तरह सफाई हो, स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए बैंचों टाट पट्टी का व्यापक प्रबंध हो ताकि बच्चों को फर्श पर ना बैठना पड़े, स्कूलों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराएं, स्कूलों में शौचालय की अच्छी व्यवस्था तथा इनकी नियमित सफाई होनी चाहिए, बच्चों को हाथ धोने के लिए साबुन उपलब्ध हो, बच्चों को हैंड वाश के महत्व के बारे में बताएं, पीने के पानी के लिए बनी टंकी की नियमित सफाई करवाएं तथा शिक्षक समय पर स्कूल पहुंचे तथा नियमित कक्षाएं लगाएं ताकि पढ़ाई प्रभावित ना हो। 
कोताही बर्दाश्त नहीं होगी : डीसी 
नेहरुगढ़ स्कूल में मिड-डे मील में अव्यवस्था पाए जाने पर की गई कड़ी कार्रवाई के बाद डीसी ने अधिकारियों को भी कड़े निर्देश दिए। डीसी ने चेतावनी भरे शब्दों में कहा कि अधिकारियों की ड्यूटी के प्रति लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्कूल से लेकर अन्य विभागों के अधिकारी भी अपने काम में लापरवाही नहीं बरतें। यदि अन्य स्कूलों में भी मिड डे मील अन्य गतिविधियों में अनियमितताएं या अव्यवस्था पाई गई तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। ड्यूटी पर कोताही बरतने वाले अधिकारी अपना रवैया सुधारें।                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.