.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 7 July 2015

अग्रोहा मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की सीटें हुईं दोगुनी

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने हिसार जिले के अग्रोहा स्थित महाराजा अग्रसेन मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की सीटें 50 से बढ़ाकर 100 करने का फैसला लिया है। राज्य सरकार इस मेडिकल कालेज में आधुनिक ट्रामा सेंटर का निर्माण भी कराएगी। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अधिकारियों को कार्य योजना बनाने को कहा गया है।
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को यहां अग्रोहा महाराजा अग्रसेन मेडिकल कालेज की कार्यकारी परिषद की बैठक में ये सुविधाएं प्रदान करने को मंजूरी दी। कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिंदल कालेज के चेयरमैन हैं। बैठक से पहले जिंदल ने सचिवालय में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। उसके बाद हरियाणा निवास में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ बैठक हुई।
बैठक में कालेज और राज्य सरकार के बीच इस माह पूरे हो रहे अनुबंध को बढ़ाने की भी मंजूरी प्रदान की गई। यह अनुबंध 2018-19 तक रहेगा। बैठक में कालेज स्टाफ के लिए सर्विस एवं पेंशन रूल्स तथा गैर शैक्षणिक स्टाफ भर्ती किए जाने पर भी चर्चा हुई। कालेज 17 विषयों में पीजी कोर्स आरंभ करना चाह रहा है।
इनमें 39 सीटें पीजी डिग्र्री के लिए और पांच सीटें पीजी डिप्लोमा के लिए हैं। राज्य सरकार ने अधिकतर कोर्स चलाने, ट्रोमा सेंटर के निर्माण और अच्छे एमबीबीएस डाक्टर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सीटें 50 से बढ़ाकर 100 करने को तुरंत मंजूरी दे दी। बाकी मुद्दों पर विभागीय स्तर पर कार्यवाही चलेगी। ट्रोमा सेंटर के निर्माण से सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, कैथल और जींद समेत आसपास के जिलों के काफी लाभ मिलेगा।
अनिल विज ने बताया कि क्षेत्र के लोगों को हेपेटाइटस-सी से बचाने के लिए अग्रोहा कालेज में विशेष सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसकी संभावनाओं का पता लगाने के लिए रोहतक मेडिकल कालेज की एक टीम को अग्रोहा भेजा जाएगा।
मेडिकल कालेज की प्रबंध समिति के चेयरमैन एवं पूर्व सांसद नवीन जिंदल ने महाविद्यालय की प्रगति में विशेष रुचि पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की सराहना की। जिंदल ने कहा कि सरकार की सहायता से प्रबंध समिति मेडिकल कालेज को अधिक उत्कृष्टï सुविधाओं से लैस करेगी।
बैठक में कालेज को दी जाने वाली ग्र्रांट पर भी चर्चा की गई। यह कालेज महाराजा अग्र्रसेन मेडिकल एजूकेशन एंड साइंटिफिक रिसर्च सोसायटी व राज्य सरकार का संयुक्त उपक्रम है। बैठक में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. केके खंडेलवाल, वित्त विभाग के प्रधान सचिव पीके दास समेत विभागीय अधिकारी और प्रबंध समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे।                                                          dj8:48

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.