.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 1 October 2015

सरकारी टीचर 50 हजार लेते हैं, प्राइवेट टीचर 10 हजार में अच्छा पढ़ाते हैं

** सख्त बोल : शिक्षा विभाग की डिप्टी डायरेक्टर ने स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, अध्यापकों को पढ़ाया नैतिकता का पाठ, बोलीं 
रोहतक : सरकारी स्कूलों के औचक दौरे के दौरान बुधवार को शिक्षा विभाग की डिप्टी डायरेक्टर परमजीत शर्मा ने टीचर्स को खरी-खरी सुनाई। तीन स्कूलों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने शिक्षकों को नैतिकता का पाठ तक पढ़ाया। 
कच्चा बेरी रोड स्थित कन्या स्कूल में उन्होंने साफ चेताया कि निजी स्कूल का अध्यापक दस हजार रुपए वेतन लेकर ज्यादा समय देता है और अच्छा पढ़ाता है। सरकारी स्कूल में पचास हजार रुपए वेतन लेने वाला शिक्षक बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम कैसे बच्चों को जमीन पर बैठने दे सकते हैं। इस बारे में सोचना चाहिए।
स्कूलों की व्यवस्था पर शर्म आती है 
शर्मा ने कहा कि स्कूल स्टाॅफ के कारण व्यवस्था बिगड़ी पड़ी है। ऐसे में पूरी व्यवस्था संभालने की तुरंत जरूरत है। इसके लिए रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। जो काम स्कूलों के प्राचार्यों को करना था, उसे चंडीगढ़ से आई टीम को करना पड़ रहा है, यह शर्म की बात है। 
बीच में बोलने पर भड़कीं : 
कन्या स्कूल में जब डिप्टी डायरेक्टर टीचर्स को नैतिकता की शिक्षा दे रही थीं तब एक वरिष्ठ अध्यापिका ने उन्हें सफाई देनी चाही, इस पर वे भड़क गईं। कहा कि कान्फिडेंस अच्छी बात है, लेकिन ओवर कान्फिडेंस नहीं। 
... और इधर चलती रही नकल 
एकओर जहां डिप्टी डायरेक्टर स्कूलों में व्यवस्था बनाने की बात कर रही थीं तो दूसरी ओर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं में दूसरे दिन भी धड़ल्ले से नकल चली। अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर अव्यवस्था का माहौल नजर आया। बाहरी युवक खिड़कियों दीवारों पर चिपके हुए दिखाई दिए। उड़नदस्ते ने जिले में पांच नकल के केस पकड़े। सुबह जहां दसवीं कक्षा के द्वितीय सेमेस्टर की कंपार्टमेंट की हिंदी की परीक्षा रही, वहीं दोपहर के सत्र में बारहवीं कक्षा की होम साइंस की परीक्षा हुई।                                                                                                  db 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.