.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 30 March 2016

वर्दी-किताबों की दुकानें फिक्स करने वाले स्कूलों पर गिरेगी गाज

** डीईईओ ने बोर्ड से निर्धारित किताबें ही लागू करने के जारी किए स्कूलों को आदेश 
** सीबीएसई बोर्ड के स्कूल बच्चों को एनसीईआरटी की 
** हरियाणा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल एससीईआरटी की निर्धारित किताबें ही पढ़ाएंगे 
फतेहाबाद : नये सेशन से स्कूलों में बच्चों के एडमिशन की तैयारियों में जुटे अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। एडमिशन के दौरान कोई भी स्कूल अपनी मनमर्जी की किताबें या फिक्स दुकानों से वर्दी और किताबें खरीदने के लिए अभिभावक को मजबूर नहीं करेगा। यह आदेश जारी किए हैं डीईओ यज्ञदत्त वर्मा ने। 
सभी बीईओ को जारी आदेश में डीईओ ने साफ हिदायत दी है सीबीएसई बोर्ड के स्कूल केवल एनसीईआरटी और हरियाणा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल केवल एससीईआरटी द्वारा निर्धारित की गई किताबें ही अभिभावकों को खरीदने के लिए कहें। अन्य किसी भी प्राइवेट किताबों को खरीदने के लिए यदि कोई स्कूल संचालक अभिभावकों को बाध्य करता है तो इसकी शिकायत बीईओ तुरंत डीईओ कार्यालय को दें। इसके अलावा स्कूल अपनी ओर से फिक्स दुकान से ही वर्दी या किताबें खरीदने के लिए भी अभिभावक को मजबूर ना करें। इन आदेशों की अवहेलना होने पर संबंधित स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। 
स्कूलों में होगी चेकिंग 
विभाग की ओर से कहा गया है कि एडमिशन प्रक्रिया के दौरान और बाद में स्कूलों में चेकिंग होगी। यदि किसी कक्षा के विद्यार्थी के पास बोर्ड से बिना निर्धारित किताबें पाई गईं या किसी स्कूल में बिना मान्यता के संबंधित कक्षा के बच्चों का एडमिशन होना पाया गया तो ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी। 
शिक्षा विभाग को मिली रहीं शिकायतें 
सभीबीईओ जारी पत्र में डीईओ की ओर से साफ कहा गया है कि कार्यालय को शिकायतें मिल रही हैं कि कई स्कूल अभिभावकों को अपनी मनमर्जी से तय महंगी किताबें खरीदने को मजबूर कर रहे हैं। कई स्कूलों ने वर्दी और किताबों के लिए दुकानें भी फिक्स की हुई हैं। ऐसा करने वाले स्कूलों पर सख्त कार्रवाई होगी। 
जिस कक्षा तक मान्यता, वहीं तक एडमिशन करें 
आदेशों में स्कूलों को हिदायत दी है कि जिस स्कूल के पास जिस कक्षा तक मान्यता है वह स्कूल संचालक उसी कक्षा तक ही बच्चों का एडमिशन लें। बीईओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने क्षेत्र में अभिभावकों को जागरूक करते हुए अपील करें कि बिना मान्यता वाले स्कूल में बच्चों का एडमिशन करवाएं। कोई स्कूल ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। 
आदेश जारी किए हैं, उल्लंघना पर कार्रवाई होगी : डीईओ
"कार्यालय में कई जगहों से शिकायतें प्राप्त हुईं हैं कि कुछ प्राइवेट स्कूल संचालकों की ओर से अभिभावकों को तय दुकानों से प्राइवेट किताबें खरीदने को मजबूर किया जा रहा है। साथ ही कुछ ऐसे स्कूल भी हैं जिनके पास संबंधित कक्षा की मान्यता नहीं है फिर भी वे उन कक्षाओं में बच्चों का एडमिशन देने का दावा कर रहे हैं। ऐसे स्कूल संचालकों पर कार्रवाई होगी। सभी बीईओ को आदेश जारी कर निगरानी करने को कहा गया है।''-- यज्ञदत्तवर्मा, डीईओ, फतेहाबाद।                                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.