.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 23 March 2016

स्कूलों में लें बीएसएनएल, बिल में मिलेगी छूट

** शिक्षा विभाग की तकनीकी शाखा ने स्वीकार किया बीएसएनएल का ऑफर
फतेहाबाद : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब बीएसएनएल की इंटरनेट सेवाओं का इस्तेमाल किया जाएगा। शिक्षा विभाग के समक्ष बीएसएनएल ने ऑफर रखा था कि यदि स्कूलों में उनका इंटरनेट सिस्टम यूज किया जाता है तो बीएसएनएल 10 प्रतिशत छूट देगा। विभाग ने यह आफर स्वीकार करते हुए सभी जिला अधिकारियों को पत्र भेज दिया है। शिक्षा विभाग के टेक्नोलॉजी अधिकारी की तरफ से सभी जिला अधिकारियों को इस प्लान की जानकारी भेजी गई है। यदि कहीं पर बीएसएनएल की सेवा उपलब्ध नहीं है, वहां पर दूसरा विकल्प चुना जा सकता है। पत्र में लिखा गया है कि सरकारी स्कूलों में सारा काम आनलाइन होने लगा है। इसलिए हर एक स्कूल में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे पहले सभी स्कूलों के मुखिया अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट सेवाएं ले रहे थे। सभी स्कूलों में अलग-अलग कंपनियों की सेवाएं ले रहे थे। चूंकि कई निजी कंपनियों की सेवा महंगी भी पड़ती थी। अब अधिकारियों ने कहा है कि बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा में किसी तरह की दिक्कत नहीं है। दाम भी ठीक ठाक हैं और स्पीड भी अच्छी है। इसलिए बीएसएनएल का इस्तेमाल करना सबसे बढ़िया रहेगा। दूसरी कंपनियों की तुलना में बीएसएनएल सस्ती दरों पर सेवा देगा।
सुविधा अनुसार ले सकेंगे प्लान
विभाग ने दो तरह के प्लान तय किए हैं। स्कूल मुखिया स्कूल में बच्चों की संख्या के अनुसार प्लान चुना जाएगा। जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या 200 से अधिक है, उनमें 1491 रुपये का मासिक टैरिफ प्लान इस्तेमाल होगा। इसके अलावा जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या 200 से कम है, वहां पर 795 रुपये का प्लान लिया जाएगा। इनमें दस प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।
"विभाग ने फैसला लिया है कि स्कूलों में बीएसएनएल का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। क्योंकि इस कंपनी की इंटरनेट सेवा अच्छी है और शिक्षा विभाग को कंपनी की तरफ से छूट भी मिलेगी। बच्चों की संख्या के अनुसार अलग-अलग प्लान लिए जा सकते हैं। उन्हें इस संदर्भ में पत्र मिल चुका है जो जल्द ही सभी स्कूल मुखियाओं को भेज दिया जाएगा।"-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।                                                             dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.