.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 31 March 2016

पढ़ी लिखी होगी लाडो गुरुजी लाएंगे स्कूल

** शिक्षा विभाग ने दिए आदेश, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत उठाया कदम
फतेहाबाद: गांव की हर लाडो पढ़ी-लिखी हो इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। एक दिन बाद नया सत्र शुरू होने वाला है। इस नए सत्र में ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को शिक्षित करना हैं। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को पत्र जारी कर आदेश दिये है कि अध्यापक प्रत्येक घर का दौरा कर लड़कियों को स्कूल तक लाये। अगर शिक्षा विभाग के ये प्रयास सफल हो जाता है तो हर गांव की लड़कियां पढ़ी लिखी होगी। यह प्रयास तभी सफल हो पाएगा जब अध्यापक निष्ठा से कार्य करेंगे। 
आठवीं के बाद लड़कियों कम जाती है स्कूल
शिक्षा विभाग की माने तो लड़कियां आठवीं तक तो शिक्षा ग्रहण अवश्य करती है। लेकिन उसके बाद आगे अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखती। इसका कारण अभिभावक जागरूक न होना है। वहीं कई गांवों में आठवीं तक ही स्कूल है।
इस कारण लड़कियां शिक्षा के लिए दूसरे गांवों में जाने में असमर्थ होती है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये गये पत्र में आदेश दिये गये है कि स्कूल के अध्यापक हर घर का सर्वे करें। जिस घर में लड़कियां है उन्हें स्कूल तक लाये। अगर अभिभावक उन्हें पढ़ाने से मना कर रहे है तो उन्हें समझाये कि लड़कियां अगर पढ़ेगी तो दो घरों को रोशन करेगी। अगर लड़कियां स्कूल तक आएगी तो गांव से ड्राप्ट आउट की समस्या भी दूर हो जाएगी।
"सभी स्कूलों को पत्र भेजकर आदेश दे दिये गये है। शिक्षा विभाग ने जो कदम उठाया है वो अच्छा है। अगर गांव में लड़कियों शिक्षित होगी तो अपने बच्चों को आसानी से पढ़ा सकती है। वहीं गांव में ड्राप्ट आउट भी खत्म हो जाएगा। देखने में आता है कि लड़कियों ही स्कूल कम जाती है। सभी अध्यापक गंभीर होकर इस कार्य को करें।"-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।                                                         dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.