.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 19 March 2016

परीक्षाएं समाप्त, शिक्षक एनरोलमेंट के लिए कर रहे फोन

** हर साल सितंबर से नवंबर तक होता था एनरोलमेंट
** सभी स्कूलों को भिवानी बोर्ड की ओर से जारी किया गया पत्र

अंबाला : आखिरकार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के अधिकारियों की आंखें खुल गई हैं। जो काम सितंबर से नवंबर माह के बीच कराया जाना चाहिए उसकी याद अधिकारियों को अब मार्च महीने में जाकर आई है। बोर्ड की ओर से बीते बृहस्पतिवार को ही प्रदेश के सभी स्कूलों को नौंवी और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के एनरोलमेंट के लिए पत्र जारी किया है। 
जबकि स्कूलों में नौंवी कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और विद्यार्थी अपने या रिश्तेदारों के घर मस्ती कर रहे हैं। ऐसे में इन कक्षाओं के शिक्षकों के लिए बोर्ड के एक पत्र ने सिरदर्द शुरू कर दिया है क्योंकि शिक्षकों को नौंवी कक्षा के इन विद्यार्थियों को फोन कर कर स्कूल में अपने प्रमाणपत्र और 100 रुपये फीस जमा कराने के लिए बुलाना पड़ रहा है। हालांकि 11वीं कक्षा की परीक्षाएं अभी चल रही हैं अन्यथा इस कक्षा के शिक्षकों के लिए भी यह पत्र सिरदर्द साबित हो जाता। 
दरअसल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से हर साल सितंबर से नवंबर माह तक नौंवी और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों का बोर्ड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए उनका अनरोलमेंट किया जाता है। अनरोलमेंट करने के लिए संबंधित कक्षा के शिक्षक की ओर से विद्यार्थियों के प्रमाणपत्र, यदि उन्होंने कोई स्कूल छोड़ा है तो उसका प्रमाण पत्र, विद्यार्थी की फोटो समेत बोर्ड की 100 रुपये फीस ली जाती है। हर साल परीक्षाओं से पहले ही बोर्ड के आदेशों पर अनरोलमेंट का यह सारा काम आसानी से निपटा लिया जाता है क्योंकि उन दिनों में रोजाना विद्यार्थी अपनी कक्षाओं में आते है। लेकिन इस बार यह पत्र बोर्ड की ओर से बृहस्पतिवार 17 मार्च को ही स्कूलों में भेजा गया है। पत्र मिलने के बाद से ही शिक्षकों में हडकंप सा मच गया है क्योंकि यह पत्र इस बार ऐसे समय में जारी किया गया है जब स्कूल में विद्यार्थी ही नहीं है। अब शिक्षकों के अभिभावकों को फोन करना पड़ रहा है। क्योंकि स्कूलों में नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं इस पत्र के स्कूलों में पहुंचने से पहले ही खत्म हो चुकी है। हालांकि 11वीं कक्षा की परीक्षाएं अभी तक चल रही हैं। 
शिक्षकों को अब अनरोलमेंट के लिए नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों के आंकड़े जुटाने में पसीने छूट रहे हैं। क्योंकि एक ओर तो शिक्षकों को 1 मार्च तक सभी कक्षाओं की परीक्षाएं पूरी करानी है और उसके बार पेपर चेक करके 31 मार्च से पहले रिजल्ट भी तैयार करना है। वहीं बोर्ड की ओर से अनरोलमेंट करने की आखिरी तारीख भी 16 अप्रैल तक ही है। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि शिक्षकों को एक समय में किस किस तरह के काम करने पड़ेंगे। उधर, नौंवी की परीक्षाएं खत्म होने के बाद विद्यार्थियों के आंकड़े जुटाने के लिए कुछ शिक्षक विद्यार्थियों के फोन पर उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे है तो कुछेक शिक्षक विद्यार्थियों के घर पर भी चक्कर काट रहे है। शिक्षकों के पास आंकड़े तो है लेकिन वह बोर्ड के खाते में 100 रुपये फीस कहां से जमा कराए, यह उनके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है और यही कारण है कि शिक्षक विद्यार्थियों से किसी न किसी तरह से संपर्क करने की कोशिश में जुटे हैं।                                                         dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.