.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 21 March 2016

एमआइएस पोर्टल पर होंगे प्रदेशभर के स्कूल

** पोर्टल पर डाटा नहीं तो सुविधाएं नहीं, जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किया पत्र
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग अब पोर्टल पर प्रदेशभर के सरकारी व निजी स्कूलों को डाटा ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भी जारी कर दिया है कि वह अपने - अपने इलाकों के सरकारी व निजी स्कूलों को डाटा पोर्टल पर भेजने के आदेश दे। स्कूलों को तमाम डाटा पोर्टल पर चढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कमर कस ली है। 
हर स्कूलों तमाम ब्यौरा पोर्टल में चढ़ेगा। शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के स्कूलों का डाटा आनलाइन करने के लिए परिवर्तन एमआइएस पोर्टल के नाम से नई वेबसाइट शुरू की है। इस पोर्टल पर स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की संख्या, कर्मचारियों का ब्योरा, स्कूलों की गतिविधियां, छात्रवृत्ति लेने वाले बच्चों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, तबादला संबंधित सूची व अन्य कई जानकारियां इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। इस पोर्टल को शिक्षा विभाग के अधिकारी कही भी बैठे आसानी से देख सकते है। इसके अलावा सरकारी व निजी स्कूलों में 1 अप्रैल से इस पोर्टल पर ऑनलाइन ही होंगे। पोर्टल पर छात्रवृत्ति लेने वाले बच्चों का डाटा होना जरूरी है। 
अगर पोर्टल पर छात्रवृत्ति लेने वाले बच्चों का डाटा पोर्टल पर नहीं मिला तो उसे छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। इसका जिम्मेवार स्कूल मुखिया होंगे। बच्चे को आनलाइन दाखिला लेने के लिए प्रार्थना पत्र लिखना। इसके बिना आनलाइन दाखिला नहीं होगा। वही शिक्षकों की तबादला, प्रमोशन, एएसपी, सर्विस, मेडिकल, लोन, बाहरी देश में टूर, उच्च शिक्षा व छुट्टियों की संबंधित जानकारी पोर्टल पर देनी होगी। अगर शिक्षक ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वही निजी स्कूलों पर पोर्टल पर न जानकारी डालने पर मान्यता रद करने के आदेश दिये गये है।
एसएमसी का डाटा भी पोर्टल पर
शिक्षा विभाग स्कूलों के अलावा एसएसए, आरएमएसए, नएसक्यूएफ, सीडब्लयूएसएन, आरटीई, एमडीएम का डाटा पोर्टल पर होगा। शिक्षा विभाग के इन आदेशों को लेकर सभी स्कूल पोर्टल पर डाटा आनलाइन करने में लगे हुए है। अप्रैल दाखिल शुरू होने के साथ ही पोर्टल भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर आदेश दिया गया है।

"शिक्षा विभाग ने परिवर्तन एमआईएस पोर्टल के नाम से नई वेबसाइट शुरू की है। इसमें स्कूल संबंधित सभी जानकारी आनलाइन होगी। अगर किसी का डाटा पोर्टल पर आनलाइन नहीं हुआ तो उस स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिये गये है।"-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।                                                            dj


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.