.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 26 March 2016

रोहतक के रुड़की में बनेगा वैदिक रिसर्च सेंटर

रोहतक :| रोहतक से 12 किलोमीटर रुड़की गांव में कन्या गुरुकुल जनवरी 2018 में बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें वैदिक रिसर्च सेंटर के साथ बिना परीक्षा पद्धति के ही संस्कृत, वेद, उपनिषद दर्शन की शिक्षा दी जाएगी। यहां देशभर से बड़ी उम्र की महिलाओं को भी अवसर दिया जाएगा, ताकि अध्यात्म और ग्रंथों के बारे में उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया जाएगा। 
यह अावासीय प्रकल्प गुरुकुल चोटीपुरा अमरोहा उत्तर प्रदेश की ही शाखा है, जिसका संचालन आचार्य बहनें डॉ. सुमेधा डॉ. सुकामा करेंगी। 23 मार्च को शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने गुरुकुल का शिलान्यास किया है। चोटीपुरा गुुरुकुल के विद्यार्थियों को यहां पर वैदिक ग्रंथों पर शोध के लिए रखा जाएगा। आचार्य डॉ. सुकामा ने बताया कि रोहतक आसपास क्षेत्र के हजारों परिवार चोटीपुरा गुरुकुल से जुड़े हैं। वे आर्थिक सहयोग भी करते हैं। 
प्रदेश से लगभग 70 बेटियां चोटीपुरा गुरुकुल में पढ़ रही हैं। देशभर की बहनों की ओर से बिना परीक्षा पद्धति के ही वैदिक ग्रंथों के अध्ययन की जरूरत लंबे समय से बताई जा रही थी। इन्हीं सारे उद्देश्यों के मद्देनजर कन्या गुरुकुल रुड़की की स्थापना की जा रही है।                                                                                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.