.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 25 March 2016

सरकारी स्कूलों में होगा पहली अप्रैल से प्रवेश उत्सव शुरू : रामबिलास शर्मा

चण्डीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित सभी अधिकारियों को शैक्षणिक सत्र 2016-17 के लिए सभी सरकारी विद्यालयों में एक अप्रैल, 2016 से प्रवेश उत्सव कार्यक्रम शुरू करने के दिशानिर्देश दिए गए हैं।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की कक्षाओं को छोडक़र अन्य कक्षाओं का वार्षिक परीक्षा परिणाम 31 मार्च, 2016 को घोषित किया जाना है और इसी दिन सभी विद्यालयों में अध्यापक-अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों का उसी दिन अगली कक्षा में नामांकन करने के निर्देश दिए गए हैं। 
उन्होंने बताया कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आने से पहले ही विद्यार्थियों की पढ़ाई के कार्यदिवस बढ़ाने के लिए 11वीं कक्षा में प्रोविजनल दाखिला एक अप्रैल, 2016 से शुरू कर दिया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि 10वीं कक्षा के अंतिम पेपर के दिन सभी परीक्षा केन्द्रों पर विद्यार्थियों को इस बात की जानकारी दे दी जाएगी कि वे अगले दिन अपने पुराने स्कूल, जहां वे वर्तमान मेें 10वीं कक्षा के विद्यार्थी हैं, में प्रात: 10.00 बजे एकत्रित होंगे वहां पर स्कूल प्रभारी द्वारा उनको प्रोविजनल दाखिला के बारे में अवगत करवाया जाएगा। उसी दिन विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए फार्म उपलब्ध करवा दिया जाएगा, जिस पर वे अपने माता-पिता के हस्ताक्षर करवाकर लाएंगे। कक्षा प्रभारी या स्कूल प्रभारी इन विद्यार्थियों को सभी दस्तावेजों सहित वांछित विद्यालय में प्रोविजनल दाखिले के लिए लेकर जाएंगे ताकि इसके तुरन्त बाद नियमित कक्षाएं शुरू की जा सकें। 
श्री शर्मा ने बताया कि इस बार शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम आने से पूर्व प्रोविजनल दाखिला की प्रक्रिया विद्यार्थियों के हित में शुरू की गई है। क्योंकि 10 अप्रैल के आस-पास फसलों की कटाई आरंभ हो जाती है, जिसमें माता-पिता और विद्यार्थी करीब 20 दिन के लिए व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में अधिकतर माता-पिता मई माह में ही विद्यार्थियों का दाखिला करवाने के लिए स्कूल से सम्पर्क करते हैं। 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर विशेष बल दे रही है और इस अभियान को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए अध्यापकों को खासतौर पर उन अभिभावकों, जो अपनी लड़कियों को आठवीं कक्षा के बाद आगे पढ़ाना नहीं चाहते, को प्रेरित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग इस बार पांचवीं, आठवीं व दसवीं पास करने वाली लड़कियों का आठ अप्रैल तक शत-प्रतिशत नामांकन करने के लिए प्रतिबद्ध है। पांचवीं, आठवीं व दसवीं पास करने वाली लड़कियों को 28 मार्च तक चिन्हित करने, दो अप्रैल को अगली कक्षा में दाखिला करवाने, एक अप्रैल से आठ अप्रैल तक अगली कक्षा में दाखिले न लेने वाली लड़कियों की पहचान करने को कहा गया है। 
उन्होंने बताया कि कक्षा नौवीं में दाखिले के लिए एक अप्रैल से 30 अप्रैल, 2016 तक तिथि निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि 31 मार्च, 2016 को परीक्षा परिणाम के बाद 1 अप्रैल को स्कूल प्रभारी द्वारा सम्बंधित स्कूल को विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसके बाद सभी प्रकार के दाखिला फार्म, बैंक खाता एवं अन्य औपचाकिताओं को एक अप्रैल से चार अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। 
शिक्षा मंत्री ने बताया कि सी.सी.ई. अथवा रिपोर्ट कार्ड सभी विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के दाखिले से लेकर पढ़ाई तक ध्यान रखने के लिए स्पेशल अध्यापकों की डयूटी लगाई गई है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.