.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 21 March 2016

एमआइएस पोर्टल : सरकारी स्कूलों में दाखिले से लेकर सब्जेक्ट तक बांटेगा "परिवर्तन"

** शिक्षा विभाग प्रक्रिया कर रहा डिजिटलाइज 
** स्कूल छोड़ने पर भी आनलाइन ही मिलेगी एस्योरेंस
सिरसा : अब सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में दाखिले से लेकर सब्जेक्ट तक बांटने का काम परिवर्तन के जरिये होगा। सारा सिस्टम डिजिटलाइज करने के लिए शिक्षा विभाग ने परिवर्तन-स्कूल एमआइएस पोर्टल लांच कर रखा है। जिसके जरिये नए सत्र में दाखिला, पुन: दाखिला, दाखिला वापसी, स्कूल बदलाव, छात्र हाजिरी, सेक्शन चुनाव से लेकर विषयों के चयन, टाइम टेबल व स्कूल लि¨वग सर्टिफिकेट तक का काम होगा। इसके अलावा सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप, स्टाइपेंड, किताबें, मिड-डे-मिल की अदायगी भी इसी साफ्टवेयर के माध्यम से होगी। इसके लिए विभाग का सारा रिकार्ड आनलाइन किया जा रहा है। परिवर्तन सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने के आदेश भी जारी किए जा चुके हैं।
1 से एक्टिवेट होगी एप्लीकेशन
नत्र सत्र में दाखिले आनलाइन होंगे। इसके लिए विभाग द्वारा 1अप्रैल से एप्लीकेशन एक्टिवेट होगी। जिसके जरिये अभिभावक अपने बच्चों का या विद्यार्थी खुद के दाखिले के लिए अप्लाई कर सकेंगे। किसी विद्यार्थी को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में जाना है तो भी इसी पोर्टल के जरिये स्कूल लि¨वग सर्टिफिकेट बनवाया जाएगा। एक परीक्षा पास कर अगली कक्षा में पुन: दाखिले का प्रावधान भी इसी माध्यम से होगा। इसके अलावा सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, राइट टू एजुकेशन, नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशनस फ्रेमवर्क, चिल्ड्रन्स विद स्पेशल नीड्स का डाटा भी पोर्टल पर होगा।
इसी पोर्टल पर होंगे अध्यापकों के भी काम
अध्यापकों से जुड़े कार्य भी इसी पोर्टल के जरिये होंगे। अध्यापकों के ट्रांसफर, प्रोमोशन, नई भर्ती, डेपुटेशन के अलावा एसीपी, सेवा में विस्तार, मेडिकल बिल अदायगी, लोन, छुट्टी, विदेश टूर, उच्च शिक्षा जैसी गतिविधियों के लिए भी इस पोर्टल का सहारा लेना होगा। इसीलिए सभी शिक्षकों का व्यक्तिगत व सेवा प्रोफाइल पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।
"शिक्षा विभाग का सारा डाटा आनलाइन कर दिया गया है। परिवर्तन-स्कूल एमआईएस पोर्टल तैयार किया गया है। अब स्कूलों में दाखिले से लेकर अध्यापकों के ट्रांसफर तक के काम इसी पोर्टल से होंगे। काम में पारदर्शिता लाने के लिए सारा सिस्टम डिजिटलाइज किया जा रहा है।"-- सुरेश शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा                                               dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.