.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 24 March 2016

करोड़ों की छात्रवृत्ति का भुगतान रुका


** एससी, बीसी, बीपीएल का नौवीं से बारहवीं कक्षा के बिल पास करने पर ट्रेजरी ने लगाई रोक
जींद : शिक्षा विभाग की लेटलतीफी का असर सैकड़ों विद्यार्थियों को उठाना पड़ेगा। शिक्षा विभाग द्वारा समय पर छात्रवृत्ति बजट उपलब्ध नहीं करवाने के कारण बिल ट्रेजरी में समय पर नहीं पहुंच पाए, जिस कारण ट्रेजरी ने बिलों का भुगतान करने पर रोक लगा दी है।
शिक्षा विभाग द्वारा पहली से आठवीं, नौवीं से बारहवीं के एससी, बीसी तथा बीपीएल विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। तीन माह में एक बार विद्यार्थियों के खाते में यह छात्रवृत्ति दी जाती है, लेकिन अबकी बार नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को तीन क्वार्टरों यानी अप्रैल से जून, जुलाई से सितंबर, अक्टूबर से दिसंबर की छात्रवृत्ति तो मिल गई, लेकिन जनवरी से मार्च तक की छात्रवृत्ति अब तक नहीं मिल सकी है। वित्त वर्ष 2015-16 का समापन मात्र सात दिन बाद हो जाएगा, लेकिन अब तक अंतिम क्वार्टर की छात्रवृत्ति विद्यार्थियों को नहीं मिल सकी है।
इसका मुख्य कारण शिक्षा विभाग द्वारा इस राशि का बजट काफी लेट उपलब्ध कराना रहा है। विभाग द्वारा वित्त वर्ष के अंतिम माह के अंतिम दिनों में यह बजट स्कूलों को जारी किया है। स्कूलों में बजट आने के बाद स्कूल मुखियाओं द्वारा इसका बिल ट्रेजरी को लगा दिया गया, लेकिन 15 मार्च के बाद मिलने वाले बिलों पर ट्रेजरी ने पास करने पर रोक लगा दी, जिस कारण अब यह बिल पास नहीं हो पा रहे हैं। विद्यार्थियों के खाते में उनकी तीन माह की छात्रवृत्ति नहीं पहुंच सकी है। विभाग ने अबकी बार पहली से आठवीं के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के अंतिम क्वार्टर का बजट भी जारी नहीं किया है। इस कारण पहली से आठवीं के विद्यार्थियों को भी दिक्कत आ रही है। छोटे-छोटे बच्चों के अभिभावक भी  बार-बार स्कूलों में चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं।
2013-14 की राशि भी रुकी
एससी, बीसी, बीपीएल का नौवीं से बारहवीं कक्षा के बिल पास करने पर ट्रेजरी ने लगाई रोकशिक्षा विभाग ने 2013-14 के अंतिम क्वार्टर की राशि भी अब तक जारी नहीं की है। ऐसे में तीन माह की छात्रवृत्ति 2013-14 की आज तक रुकी हुई है। स्कूल मुखिया कई बार मुख्यालय को लिख चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की जा रही है।                                                            dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.