.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 20 March 2016

दसवीं व बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम वार्षिक स्तर पर घोषित करने के लिए कमेटी गठित की रखी मांग

** आरटीआइ कार्यकर्ता ने वार्षिक स्तर पर परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए कमेटी गठित की रखी मांग
** जाट आरक्षण आंदोलन व पंचायती चुनाव के कारण स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्राभवित
सिरसा : जाट आरक्षण आंदोलन व पंचायती चुनाव के कारण स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्राभवित हुई। जिससे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं आऐगा। जिसको लेकर आरटीआई कार्यकर्ता ने शिक्षा निदेशक से कमेटी गठित करने की मांग की है। इससे पहले आरटीआई कार्यकर्ता करतार सिंह ने इसकी शिकायत सीएम ¨वडो पर शिकायत की थी। जिसके लिए इस बारे में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को इस पर विचार करने के लिए कहा गया। बोर्ड के सचिव ने जवाब में नियमाअनुसार ऐसा करने से मना कर दिया। बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा का प्रथम सेमस्टर का परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं रहा। दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 34.4 प्रतिशत व बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 42.2 प्रतिशत रहा। 
द्वितीय सेमस्टर की चल रही परीक्षा :
शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं व बारहवीं कक्षा की द्वितीय सेमस्टर की परीक्षा ली जा रही है। बोर्ड की सितंबर माह में प्रथम सेमस्टर की परीक्षा में परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं आया। जिससे अधिकतर विद्यार्थियों के रिअपीयर आई। वहीं जनवरी माह में पंचायती चुनाव हुए। इसके बाद जाट आरक्षण आंदोलन ने काफी समस्या पैदा की।6आरटीआइ कार्यकर्ता ने वार्षिक स्तर पर परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए कमेटी गठित की रखी मांगसिरसा के आरटीआई कार्यकर्ता करतार सिंह ने दोनों जाट आंदोलन व पंचायती चुनावों का हवाला देकर सीएम ¨वडो पर शिकायत की। शिकायत में कहा गया कि दोनों सेमस्टर का परीक्षा परिणाम मिलाकर निकाला जाए। जिससे स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहे। जिसके तहत हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसके जवाब में इसे नियमों के अनुसार नहीं माना।
प्रथम और द्वितीय समेस्टर का परिणाम घोषित करें
आरटीआई कार्यकर्ता ने शिक्षा विभाग के निदेशक को प्रथम व द्वितीय सेमस्टर की परीक्षा का परिणाम एक साथ देने के लिए पत्र लिखा है। कार्यकर्ता करतार सिंह ने कहा कि अगले वर्ष से सेमस्टर सिस्टम स्कूलों में खतम किया जा रहा है। जिससे इस वर्ष प्रथम व द्वितीय सेमस्टर में रि अपीयर आने वाले विद्यार्थियों को परेशानी ङोलनी पड़ेगी। इससे स्कूलों के अध्यापकों को भी दिक्कतें होगीं।
सीएम ¨वडो पर की शिकायत

सिरसा के आरटीआई कार्यकर्ता करतार सिंह ने दोनों जाट आंदोलन व पंचायती चुनावों का हवाला देकर सीएम ¨वडो पर शिकायत की। शिकायत में कहा गया कि दोनों सेमस्टर का परीक्षा परिणाम मिलाकर निकाला जाए। जिससे स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहे। जिसके तहत हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इसके जवाब में इसे नियमों के अनुसार नहीं माना।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.