.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 4 June 2016

निदेशक की सजा से बढ़ेगी स्कूलों में हरियाली

फरीदाबाद: भले ही मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक को हाईकोर्ट ने प्रदेश भर में पांच हजार पौधे लगाने की सजा दी हो, लेकिन इसके बहाने सरकारी स्कूलों में हरियाली भी बढ़ जाएगी। अभी तक सरकारी स्कूलों में पौधरोपण को लेकर उदासीनता थी। पूरे जिले में 250 पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए शुक्रवार को शिक्षा विभाग कार्यालय में सरकारी स्कूल प्राचार्यों की बैठक की गई। 
आदेश की अवमानना किए जाने पर हाईकोर्ट ने मौलिक शिक्षा विभाग निदेशक को पांच हजार पौधे लगाने की सजा दी है। आदेशनुसार पूरे प्रदेश भर में पांच हजार पौधे लगाए जाने हैं। सभी जिलों को 250 पौधे लगाने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। यह पौधे भी 5 जून पर्यावरण दिवस तक लगाने हैं। मुख्यालय से आदेश जारी होने के बाद शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी से सरकारी स्कूल प्राचार्यो की बैठक की। बैठक में स्कूल प्राचार्यों से पूछा गया कि उनक यहां पर कितने पौधे लगाने की जगह है। वहीं प्राचार्यों को 5 जून तक 15 से 20 पौधे अपने परिसर में लगाने के आदेश दिए। 1अभी तक पौधरोपण को लेकर उदासीन था शिक्षा विभाग : पौधरोपण को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से अभी तक किसी तरह का अभियान नहीं चलाया गया था। यहां तक पिछले वर्ष पर्यावरण दिवस पर भी विभाग ने स्कूलों में कार्यक्रम करवाकर इतिश्री कर ली। ऐसे में जिन सरकारी स्कूलों में पौधे लगाने की जगह है, वहां पर भी पौधरोपण नहीं किया जाता है।
'पूरे जिले में 250 पौधे लगाए जाने हैं, जबकि पूरे प्रदेश में पांच हजार पौधे लगाने है। पौधरोपण को लेकर सभी स्कूल प्राचार्यों को आदेश जारी कर दिए गए है। प्रत्येक स्कूल 15 से 20 पौधे अपने यहां पर लगाएगा।"-- डॉ. मनोज कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी।                                              dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.