.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 22 February 2018

स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं एक मई से, दाखिले 2 जुलाई से होंगे शुरू

** सभी स्टेट यूनिवर्सिटी में एक समय पर दाखिले, परीक्षाएं और अन्य गतिविधियां को लेकर एक समान एकेडमिक कैलेंडर तैयार
कुरुक्षेत्र : प्रदेशभर की सभी स्टेट यूनिवर्सिटी में एक समय पर दाखिले, परीक्षाएं और अन्य गतिविधियां आयोजित करने को लेकर एक समान एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया गया है। केयू में प्रदेश की सभी स्टेट यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बैठकर एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया है। ताकि प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी में दाखिले से लेकर परीक्षाएं व अन्य गतिविधियां एक ही समय में करवाकर समानता लाई जा सके। एकेडमिक कैलेंडर का पूरा शेड्यूल तैयार करके उच्च शिक्षा निदेशालय को भेज दिया गया है। ताकि आगामी शैक्षणिक सत्र से इसे लागू किया जा सके। बैठक में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, एमडीयू रोहतक, जीजेयू हिसार, चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद, चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा, चौधरी बंसी लाल यूनिवर्सिटी भिवानी, भगत फूल सिंह यूनिवर्सिटी खानपुर कलां, दीनबंधु छोटूराम यूनिवर्सिटी मुरथल और इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर रेवाड़ी के अधिकारियों ने मिलकर इस एकेडमिक कैलेंडर को तैयार किया।
स्नातक का शेड्यूल
स्नातक स्तर के दाखिलों के लिए दो से 12 जुलाई, पहले सेमेस्टर की 13 जुलाई से पांच नवंबर तक कक्षाएं, छह नवंबर से 13 नवंबर तक दिवाली की छुट्टी, 14 नवंबर से परीक्षाएं करवाने का शेड्यूल बनाया है। सर्दी की छुट्टियां 18 से 31 दिसंबर तक, दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं एक जनवरी से 17 मार्च तक, 18 से 24 मार्च तक छुट्टी, 25 मार्च से 30 अप्रैल तक कक्षाएं, परीक्षाएं एक मई से और 23 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियों का प्रावधान रखा है।
सभी यूनिवर्सिटी में एकरूपता लाने में जुटा उच्च शिक्षा विभाग
प्रदेश की सभी स्टेट यूनिवर्सिटी में एकरूपता लाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग काम कर रहा है। पिछले साल पहली बार प्रदेशभर की यूनिवर्सिटी में एक साथ दाखिले हुए थे। इसके बाद से ही सभी यूनिवर्सिटी का एक एकेडमिक कैलेंडर बनाने की जरूरत महसूस हो रही थी।
स्नातकोत्तर का शेड्यूल
स्नातकोत्तर स्तर के दाखिलों के लिए दो जुलाई से 20 जुलाई, पहले सेमेस्टर की 21 जुलाई से पांच नवंबर तक कक्षाएं, छह नवंबर से 13 नवंबर तक दिवाली की छुट्टी, 14 से 21 नवंबर तक कक्षाएं, 22 नवंबर से परीक्षाएं करवाने का शेड्यूल बनाया है। सर्दी की छुट्टियां 18 से 31 दिसंबर तक, दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं एक जनवरी से 17 मार्च तक, 18 से 24 मार्च तक छुट्टी, 25 मार्च से 30 अप्रैल तक कक्षाएं, परीक्षाएं एक मई से और 23 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियों का प्रावधान रखा है।
केयू की शैक्षणिक शाखा के उप कुलसचिव डॉ. जयवीर सिंह ने बताया कि सभी स्टेट यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने मिलकर उच्च शिक्षा की मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा के निर्देश पर एक एकेडमिक कैलेंडर तैयार करने को लेकर दो बार केयू में बैठक की। जिसके बाद केयू कुलपति से इस फाइल को पास करवा उच्च शिक्षा निदेशालय को भेज दिया गया है।
हायर एजुकेशन में पढ़े रहे विद्यार्थियों का धर्म वाइज इकट्‌ठा होगा डाटा प्रदेश सरकार अब हायर एजुकेशन में पढ़े रहे स्टूडेंट्स के धर्म वाइज डाटा भी जुटा रही है। इसे लेकर हायर एजुकेशन की ओर से सभी यूनिवर्सिटी के वीसी और सरकार व एडिड कॉलेजों के प्रिंसिपल को चिट्‌ठी जारी की गई है। स्टूडेंट्स के अलावा स्टाफ की पोजिशन भी धर्म वाइज मांगी गई है। पूछा गया कि किस कॉलेज या इंस्टीट्यूट में हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई, जैन, पारसी धर्म को मानने वाले कितने स्टूडेंट है। किस कॉलेज में कितने स्टूडेंट है, यह भी जानकारी पूछी गई है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.