.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 25 February 2018

खेल जो बच्चों को पसंद हो उसकी टीम बनाओ

** राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने प्रदेश के 40 पीटीआई को दिया निर्देश 

गुड़गांव : राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने प्रदेश के 40 पीटीआई से कहा कि अपने स्कूल में बच्चों की पसंद को देखते हुए किसी भी खेल में एक टीम तैयार करें। जिससे अधिक संख्या में बच्चों की खेलों की ओर प्रेरित किया जा सके। बात दें कि एससीईआरटी ने हाल ही में 40 पीटीआई को खेलों को लेकर प्रशिक्षण दिया हुआ था। जिसके बाद उन्हें यह कार्य सौंपा गया है। 

एससीईआरटी में रमसा ट्रेनिंग के प्रभारी मनोज कौशिक ने बताया कि ट्रेनिंग लेने वाले पीटीआई (फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर) से खेल प्लॉन मांगा गया है। जिसमें साल भर के स्पोर्टस कार्यक्रम शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान सभी टीचरों ने गेम्स के नाम दिए थे। ऐसे में एससीईआरटी का प्रयास है कि सभी पीटीआई बच्चों की रुचि को ध्यान में रखकर अपने स्कूल में कम से कम एक गेम की टीम तैयार करें। जिससे खेलों में बच्चों की भागीदारी बढ़ाई जा सके। सीनियर सेकंडरी स्कूल गर्ल्स पटौदी के पीटीआई ललित कुमार ने बताया कि एससीईआरटी के निर्देशानुसार काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के बाद बच्चों की खेल को लेकर तैयारी शुरू होगी। स्कूल में वॉलीबाल, हैंडबाल और एथलेटिक्स में लड़कियों की टीम तैयार की जाएगी। हमारा प्रयास है कि पटौदी गर्ल्स टीम खेलों में भी बेहतर प्रदर्शन करे। इसके अलावा रोजाना प्रार्थना सभा में लड़कियों को योग, गुड एंड बैड टच समेत अन्य बातों की जानकारी दी जा रही है। 
गौरतलब है कि एससीईआरटी ने हाल में पहली बार पीटीआई को गेम्स को लेकर ट्रेनिंग दी थी। एससीईआरटी का मकसद सरकारी स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देना है। पीटीआई को स्कूल स्पोर्टस एक्टीविटी करना, बच्चों की रुचि को समझना, बच्चों को खेल के लिए मोटिवेट करना, हैंडबॉल, योग, खान पान, टीम भावना, खो-खो, जूडो, कबड्डी, कुश्ती, कॉर्फ के अलावा पाक्सो एक्ट समेत अन्य जानकारी दी गई थी। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.