.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 23 February 2018

इंटरनेट के जरिये विद्यार्थी ढूंढ़ रहे परीक्षा का शार्ट कट

** हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 7 मार्च से शुरू हो रही हैं परीक्षाएं, 10वीं में 500138 और 12वीं में 322881 विद्यार्थी बैठेंगे परीक्षा में
भिवानी : परीक्षा का भूत हर किसी को डराता है। परीक्षाएं सिर पर हैं ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा की चिंता होना लाजिमी है। परीक्षा को तनाव रहित बनाने के लिए अभी हाल ही में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विद्यार्थियों से सीधे रूबरू हुए थे। उन्होंने टीवी और रेडियो आदि के जरिये विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत करने के लिए उनके सवालों के जवाब भी दिए थे। चाहे जो हो विद्यार्थी परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं। 
खास बात यह भी है कि इंटरनेट के जरिये वे परीक्षा आसानी से पास करने का शार्ट कट भी ढूंढ रहे हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की 7 मार्च और 10वीं की 8 मार्च से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। स्कूल की पढ़ाई के अलावा नोट्स, प्रश्नपत्र, किसी भी प्रश्न का सोल्यूशन विद्यार्थी इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर या मोबाइल आदि पर नई अपडेट लेते देखे जा सकते हैं। इस तरह इंटरनेट का सकारात्म प्रयोग विद्यार्थियों के लिए हितकारी साबित हो रहा है।
इस सत्र में 10वीं और 12वीं के 8. 23 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित बनाने और सफल संचालन के लिए पूरी की गई है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में 8 लाख 23 हजार 19 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 10वीं के 500138 और 12वीं में 322881 विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। यह पहली बार देखने को मिल रहा है कि विद्यार्थी परीक्षा में कामयाबी का शार्ट कट इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं।इंटरनेट के माध्यम से परीक्षा की तैयारियों में जुटे विद्यार्थी। 
इंटरनेट से यूं उठा रहे लाभ
शिक्षकों की मानें तो अब जमाना बदल गया है। इंटरनेट का प्रयोग शिक्षा में बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। पहले जहां स्कूल की पढ़ाई ही मुख्य होती थी वहीं अब इंटरनेट भी सीखने का अहम जरिया बन चुका है। 
  • विद्यार्थी इंटरनेट से पिछले कई वर्षों के प्रश्नपत्र डाउनलोड कर इनको हल करके परीक्षा की में जुटे। 
  • आने वाली परीक्षाओं में अनुमानित प्रश्नपत्रों का सेट और आंसर की प्राप्त करके शार्ट कट तरीके ढूंढ रहे।
  • इंटरनेट द्वारा यू ट्यूब से कक्षा में हो रही पढ़ाई की वीडियो भी डाउन लोड कर परीक्षा की कैसे हो सीख रहे। 
  • इंटर नेट की सहायता से आनलाइन टेस्ट के जरिये अपना मूल्यांकन कर रहे। 
  • इंटरनेट से विद्यार्थी प्रश्नों को थ्रीडी ओर ऐनीमिनेशन विधि से आसानी से सीख रहे।
  • कई स्कूलों में भी यह प्रयोग कारगर साबित हो रहा। बड़ी स्क्रीन पर इंटरनेट द्वारा परीक्षा की के गुर सिखाए जा रहे। 


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.