.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 25 February 2018

छठी, 9वीं-11वीं के एससी विद्यािर्थयों को मिलेंगी मनपसंद साइकिल

** मेरी पसंद मेरी योजना : शिक्षा विभाग प्रदेशभर में जिला स्तर पर 4 से 6 मार्च तक लगाएगा मेले
** विद्यार्थी मेले में अपने कद व रंग की पसंद के हिसाब से साइकिल ले सकेंगे 
पानीपत : घर से दो किलोमीटर दूर किसी भी सरकारी स्कूलों में छठी, 9वीं व 11वीं में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के विद्यार्थियों (छात्र व छात्राएं) काे शिक्षा विभाग प्रदर्शनी लगाकर उनकी मनपसंद साइकिल मुफ्त में देगा।
विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेज दिए हैं। मेरी साइकिल मेरी पसंद योजना के तहत विद्यार्थियों को साइकिल देने के लिए योजना बनाई गई है। साइकिलों की खरीद के लिए जिला स्तर पर 4 से 6 मार्च तक खरीद मेले लगाए जाएंगे।
खंड शिक्षा अधिकारी सतपाल सिंह ने बताया कि इसके लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे साइकिल मेले के लिए तय दिनों से पहले ही डीलरों से बातचीत करके तैयार रखें। ताकि विद्यार्थी मेले में ही अपने कद व रंग की पसंद के हिसाब से साइकिल ले सके।
20 व 22 इंच होगी ऊंचाई
साइकिल की ऊंचाई 20 व 22 इंच रखी गई है। 20 इंच की कीमत 2525 रुपए 7 प्रतिशत टैक्स। 22 इंच की कीमत 2775 रुपए 7 प्रतिशत टैक्स के साथ रखा गया है। मेले मेें विद्यार्थियों के अभिभावकों को पहले खुद साइकिल खरीदनी होगी। इसके बाद डायरेक्ट फंड योजना को बढ़ावा देते हुए विभाग खातों में कीमत की राशि डाल देगा। अब तक विद्यार्थियों को उनकी पसंद जाने बिना ही विभाग साइकिल थमा देता था।
साइकिल में ये खुबियां जरूरी

  • साइकिल डिस्पले समुचित रूप में किया जाए, ताकि विद्यार्थी अच्छी तरह देखकर पसंद कर सके। 
  • निर्माता व विक्रेता वितरक को दोनों साइज में उपलब्ध सभी रंगों की साइकिल मेले में प्रदर्शित करनी होगी। 
  • निदेशालय के सहायक निदेशक, उप निदेशक, संयुक्त निदेशक एवं कार्यक्रम अधिकारी मेलों के पर्यवेक्षक होंगे। 
  • दोनों ही साइज में ज्यादा से ज्यादा साइकिल प्रदर्शित की जाए। 
  • विद्यार्थियों का समुचित डाटा भरा जाए, ताकि यह स्पष्ट रहे कि मेले में कितने विद्यार्थियों ने मौके पर पहुंचकर साइकिल ली है। 
  • मेले का उद‌्घाटन मंडलायुक्त, उपायुक्त या अतिरिक्त उपायुक्त से कराया जाए। 
कार्यक्रमों की रूपरेखा
  • मेले की तैयारियों को लेकर 26 फरवरी को डीईओ, डीईईओ, बीईओ व स्कूलों के मुखियाओं की वीडियो कांफ्रेंस। डीईओ व डीईईओ को मेले के बारे में डीसी या एडीसी के साथ बैठक। 
  • 27 फरवरी का स्कूल मुखियाओं व एमएमसी की बैठक। इसी के साथ खरीद कमेटी का गठन। खंड व जिला स्तर पर सूची अपडेट करके मुख्यालय में भेजना जरूरी। 
  • 27 व 28 फरवरी को साइकिल निर्माता, विक्रेता या वितरक की एडीसी के साथ बैठक। डीईओ, डीईईओ व बीईओ को मेले की तैयारियों का अवलोकन करना। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.