.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 10 February 2018

स्नातक में दाखिला से पहले होगी अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग

** स्नातक के नौ व्यावसायिक पाठ्यक्रम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर काउंसलिंग होगी शुरू
** अपनी सीट लॉक करा सकेगा अभ्यर्थी, शुल्क का ऑनलाइन करना होगा भुगतान
नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) आगामी शैक्षणिक सत्र से स्नातक में दाखिला से पहले अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग करेगा। यह ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्नातक के नौ व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिला के लिए शुरू होगी। हालांकि समिति परास्नातक के विषयों में दाखिला देने के लिए भी ऑनलाइन काउंसलिंग करने की योजना पर काम कर रही है।1 समिति की बैठक में शुक्रवार को ऑनलाइन काउंसलिंग के विचार पर मुहर लगी है। इस विचार को लेकर समिति के एक सदस्य ने बताया कि नौ व्यावसायिक पाठ्यक्रम में (जिनमें दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है) दाखिला से पहले ऑनलाइन काउंसलिंग की योजना पर काम किया जा रहा है। 
उन्होंने बताया कि पिछले साल तक इन पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए अभ्यर्थियों को डीयू पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होता था, जिसके बाद अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी। सफल होने वाले अभ्यर्थियों के प्राप्तांक के आधार पर मेरिट तैयार की जाती थी और इसी आधार पर उनको कॉलेज आंवटित किए जाते थे।
सदस्य ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट सूची जारी की जाएगी, जिसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी दाखिला पोर्टल के माध्यम से अपना कॉलेज चुन सकेगा और ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत अपनी सीट लॉक करा सकेगा। इसके लिए उसे शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। अगर छात्र दूसरी काउंसलिंग में भी भाग लेना चाहता है, तो उसे पहली काउंसलिंग के समय ही लॉक के साथ अपग्रेड का बटन भी दबाना होगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.