.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 18 February 2018

स्कूलों के विदाई समारोह में छात्राओं के डांस की वीडियो बनाने पर लगाई पाबंदी

भिवानी : शिक्षा विभाग ने स्कूलों में होने वाले विदाई समारोहों को लेकर नए नियम कायदे तय किए हैं। इसमें लड़कियों के डांस की वीडियो पर पाबंदी, गानों के चुनाव और खाने-पीने की व्यवस्था भी शामिल है। सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों को जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे। अक्सर स्कूलों में छात्राओं के डांस के दौरान उनकी सहेलियां मोबाइल पर वीडियो बनाती हैं और सोशल मीडिया पर डाल देती हैं। जिस पर लोग अश्लील कमेंट करते हैं या फिर वीडियो के साथ छेड़छाड़ की आशंका रहती है। इससे लड़कियों को मानसिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। अगर कोई ऐसा करता है तो इसकी जिम्मेवारी स्कूल संचालक की होगी। कार्यक्रम में असभ्य गाने न बजे, इसके लिए गानों के चुनाव की जिम्मेदारी भी अध्यापकों की लगाई जाएगी। 
पार्टी में दिए जाने वाले खाद्य पदार्थाें की जिम्मेदारी भी शिक्षकों की 
पार्टी में छात्र-छात्राओं के लिए रसगुल्ले, कोल्डड्रिंक, कॉपी, समोसा सहित आदि सामान खाने के लिए दिया जाता है। उसकी भी शिक्षक की ही जिम्मेवारी होगी। कई बार शरारती तत्व पेय पदार्थ में कुछ मिलाकर वारदात को अंजाम दे सकता है। अगर कोई ऐसा करता है तो इसकी जिम्मेदारी स्कूल संचालक की होगी। 
विभाग ने जारी कीं गाइड लाइन 
"स्कूल कार्यक्रमों में नाचते हुए छात्राओं की वीडियो सोशल मीडिया पर चलने से रोकने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से गाइड लाइन जारी की गई हैं। इस बारे में शिक्षा विभाग की ओर से दिशा-निर्देश प्राप्त हो चुके हैं, स्कूल संचालकों को इन आदेशों से अवगत करवाकर इनकी पालना करने के प्रति सचेत किया जाएगा।"--  नरेश महता, बीईओ, शिक्षा विभाग 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.