.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 19 March 2013

नकल पर अंकुश लगाने के नाम पर पंचायत ने खड़े किए हाथ


भिवानी, 18 मार्च: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित  वार्षिक परीक्षाएं बाढड़ा ग्राम पंचायत के लिए सिरदर्द साबित हो रही हैं। कस्बे में चार परीक्षा केन्द्र होने व बाहर से युवकों के आकर हुड़दंगबाजी करने के कारण यहां पर दस जमा दो का अंग्रेजी व हिंदी विषय का पेपर भी रद्द होने का यही कारण माना जा रहा है जिससे अभिभावकों में पुलिस की ढिलाई के प्रति गहरा रोष बना हुआ है।
जानकारी के अनुसारबाढड़ा कस्बे के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कन्या उच्च विद्यालय व एकलव्य नामक निजी विद्यालय में बोर्ड द्वारा संचालित मैट्रिक व दस जमा दो कक्षाओं के लिए चार परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर खंड के अलावा बीपीएस विद्यालय बाढड़ा के अलावा तोशाम व अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों को भी स्टेशन आवंटित किए जाने से हररोज भारी भीड़ परीक्षा केन्द्रों के आसपास जमी रहती है।
सरपंच बिजेन्द्र सिंह की अगुवाई में युवा व बुजुर्गो की टीमें सारा दिन नकल फैंकने वाले बाहरी असामाजिक तत्वों को दीवार पर चढऩे से रोकने के लिए पसीना बहाते है लेकिन पुलिस बल की कमी के कारण बाहर गांव से आने वाले असामाजिक तत्व ग्राम पंचायत से जूतम-पैजार करते रहते हैं। बोर्ड परीक्षाओं में बाहरी हस्तक्षेप व परीक्षा केन्द्र की पवित्रता भंग करने के कारण बोर्ड के उडऩदस्ते ने यहां के 12 वीं कक्षा के अंग्रेजी व मैट्रिक का हिंदी विषय का पेपर रद्द कर दिया है जिससे अब विद्यार्थियों को उपमंडल या जिलास्तर पर स्थित परिक्षा केन्द्रों पर जाना पड़ेगा।
रामसिंह, सीताराम, राजेन्द्र सिंह, अमित कुमार इत्यादि अभिभावकों ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए स्वयं बोर्ड ने ही पुख्ता प्रबंध नहीं किए, मात्र एक या दो पुलिसकर्मी से बाहरी तत्वों पर कैसे रोकथाम हो सकती है। बाहर से आने वाले विद्यालयों के छात्रों के साथ आई भीड़ के कारण यहां के छात्रों को भी खमियाजा भुगतना पड़ा और दो विषयों के पेपर रद्द होना उनके लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने प्रदेश सरकार से बोर्ड परीक्षाओं में पुलिस सुरक्षा मुस्तैद करने की मांग की। सरपंच बिजेन्द्र सिंह, कन्या कालेज अध्यक्ष सज्जन सिंह बाढड़ा, युवा क्लब अध्यक्ष ब्रह्पाल बाढड़ा, राजेन्द्र सिंह फौजी इत्यादि ने बताया कि कसबे में हर वर्ष शांतिप्रिय ढंग से परीक्षाओं का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन इस बार बाहर से ज्यादा संख्या में विद्यार्थियों के आने व उसके साथ भीड़ आने से बेवजह दो विषयों के पेपर रद्द हो गए।
इस बारे में चरखी दादरी के एसडीएम डा. जेके आभीर से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं कई परीक्षा केन्द्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया जिसमें बाढड़ा में चार युवकों को हिरासत में भी लिया। वे सभी युवक बाहरी थे जिससे साबित होता है कि परीक्षा केन्द्र में बाहरी युवक ही उपद्रव फैलाते हैं। इन परीक्षा केन्द्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाएगी।                                                                ..DT

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.