.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 19 March 2013

नकल रोकने पर परीक्षा केंद्र में बरसाये पत्थर


मंडी आदमपुर, 17 मार्च : गांव सदलपुर के एक परीक्षा केंद्र में शनिवार को असामाजिक तत्वों ने जमकर उत्पात मचाते हुए पत्थर बरसाए। पत्थर फेंकने के अलावा ड्यूटी कर रहे शिक्षकों के साथ बदतमीजी करने के अलावा एक अध्यापक को तो देख लेने की धमकी तक दे डाली। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्र बी-1 में 10वीं कक्षा का प्रात:कालीन सत्र में सामाजिक अध्ययन विषय का पेपर था। एग्जाम सुबह 11 बजे शुरू हुआ तो हर रोज की तरह ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों ने नकल पर शिकंजा कसना शुरू किया। इस दौरान एक घंटा तो ठीक-ठाक बीत गया। इसी बीच करीब 12 बजे परीक्षा केंद्र में नकल न होती देख बाहर खड़े कुछ असामाजिक तत्वों ने कमरों में पत्थर फेंकने शुरू कर दिये, जिससे वहां ड्यूटी कर रहे शिक्षकों व परीक्षार्थियों में हड़कंप मच गया। जब शिक्षकों ने विरोध करना चाहा तो उन्हें देख लेने की ऐलानियां धमकियां तक दी गईं। इसके बाद केंद्र अधीक्षक ने आदमपुर पुलिस को मामले से अवगत करवाया, लेकिन पुलिस भी काफी देर बाद पहुंची तब तक एग्जाम समाप्त होने में कुछ ही मिनट शेष रह गए थे।
कुछ शिक्षकों ने नाम ने छापने की शर्त पर बताया कि बाहरी तत्वों का स्कूल में इतना खौफ है कि एग्जाम समाप्त होने के बाद भी वे कमरों में घुस जाते हैं और उत्तरपुस्तिका तक छीनने की कोशिश करते हैं। स्कूल में उन्हें भय के साये में अपनी ड्यूटियां देनी पड़ रही हैं।
इस संबंध में केंद्र अधीक्षक सत्यदेव शर्मा ने बताया कि पहले दिन से ही आदमपुर थाने में सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए लिखित रूप में दे चुके हैं, लेकिन पुलिस परीक्षा के दौरान एक बार चक्कर लगाकर चली जाती है। केंद्र में कोई भी स्थाई रूप से पुलिसकर्मी मौजूद न होने के चलते असामाजिक तत्वों के हौसले बढ़े हुए हैं, लेकिन ऐसी हरकतों से उन पर कोई असर नहीं होने वाला तथा किसी भी सूरत में नकल नहीं चलने दी जाएगी।
इस संबंध में थाना प्रभारी रघुवीर सिंह का कहना है कि सूचना मिलते ही वे स्वयं स्कूल में गए थे, लेकिन वहां उन्हें ऐसी कोई बात नजर नहीं आई। स्कूल के पीटीआई को धमकी देने की शिकायत को उन्होंने यह परीक्षा से पहले का मामला बताया। परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा कड़ी की जाएगी।
                                                                                                     ...DT

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.