.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 27 March 2013

HBSE: मूल्यांकन पर गहराया संकट


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने को हैं। परीक्षाओं के बाद समय पर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना शिक्षा बोर्ड के लिए समस्या बन गया है। पिछले दो सालों से लेक्चरार भत्ते बढ़ाने की मांग को लेकर उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का बहिष्कार करते आ रहे हैं। इस वर्ष भी बहिष्कार की तैयारी चल रही है। शिक्षा बोर्ड ने विगत वर्ष भत्ते में कुछ बढ़ोतरी की थी लेकिन डीए व फ्लाइंग को दिया जाने वाला भत्ता नहीं बढ़ा। वहीं इस संबंध में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव का कार्यभार देख रहे व उपायुक्त अशोक मीणा ने बताया कि शिक्षक संगठनों से उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए सुझाव मांगे गए हैं। 
उन्होंने कहा कि शिक्षकों से पुछा गया है कि किस प्रकार से मूल्यांकन कार्य को जल्द शुरू कर परिणाम घोषित किया जा सके। इस दौरान उनकी समस्याओं पर भी विचार किया जाएगा। बता दे कि उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के बाद भी परिणाम घोषित करने में बोर्ड काफी समय लगा देता है। जबकि कोर्ट के निर्देश के अनुसार छह जून तक बोर्ड परीक्षा परिणाम को घोषित करना होता है जिससे विद्यार्थियों को आगे दाखिले में समस्या न आए। 
नहीं बढ़ा है डीए : हरियाणा स्कूल लेक्चरार एसोसिएशन के प्रदेश प्रधान किताब सिंह मोर ने बताया कि परीक्षा ड्यूटी के दौरान मिलने वाला डीए अभी तक नहीं बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि अभी परीक्षा ड्यूटी के बदले करीब 45 रुपए प्रति दिन के हिसाब दिया जाता है। जबकि शिक्षक सरकार द्वारा तय मानक के आधार पर देने की मांग कर रहा है उन्होंने कहा कि फ्लाइंग पर लगे लेक्चरार को भी बोर्ड अधिकारियों से काफी कम भत्ता दिया जाता है जिसे बराबर करने की मांग की जा रही है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी भत्ते की मांग को लेकर लेक्चरार ने उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का बहिष्कार कर दिया था। इस दौरान कई दिनों तक मूल्यांकन कार्य बाधित रहा था। 
छुट्टियां भी कर रही परेशान : आठ अप्रैल से स्कूलों में फसली अवकाश शुरू हो रहा है जो 19 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान मास्टर व प्राध्यापक उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन करने को तैयार नहीं। पिछले वर्ष भी ऐसी समस्या आई थी। शिक्षकों ने उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का बहिष्कार कर दिया था। काफी विवाद के बाद छुट्टियों के बाद मूल्यांकन कार्य शुरू हो सका था। इस बारे में शिक्षकों का कहना है कि उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के दौरान कोई अतिरिक्त सुविधा नहीं मिलती। ऐसे में कोई अपनी छुट्टियां क्यों खराब करे।                                                                                 ....DJ

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.