.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 11 March 2013

शिक्षा बोर्ड की उत्तरपुस्तिका का प्रारूप बदला


पानीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा उत्तरपुस्तिका का प्रारूप 44 साल बाद बदल दिया है। नई उत्तरपुस्तिका को कंप्यूटर से डिजाइन किया गया है। 
नए प्रारूप वाली इस उत्तरपुस्तिका में परीक्षा का नाम, विषय, परीक्षा का दिन और तिथि, उत्तर देने का समय, सेशन सुबह है या शाम, सेमेस्टर का नाम, कोड का नाम, सुपरवाइजर के पूरे साइन व पूरा नाम, परीक्षार्थी का रोल नंबर, अपना नाम व विषय का अलग कोड शामिल हैं।
उत्तर पुस्तिका पर काल्पनिक नंबर भी अंकित होगा, जिसे परीक्षा के बाद बोर्ड के अधिकारी ही अंकित करेंगे। यही नहीं रोल नंबर के नीचे गोल बिंदु लगे होंगे और विद्यार्थी को अपना अंक देखकर उसे मार्क करना होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि रोल नंबर की कंप्यूटराइज्ड स्कैनिंग हो सके। 
दसवीं की उत्तरपुस्तिका 24 व बारहवीं की 32 पेज की है। पिछले पांच साल से पेजों की संख्या तो यही है, लेकिन अब विद्यार्थी को उत्तरपुस्तिका के अलग से पेज नहीं मिलेंगे। अब प्रश्नपत्र ही इस तरह से सेट किए गए हैं ताकि विद्यार्थी को अलग से पेज की जरूरत न पड़े। 
बदलाव विद्यार्थियों के हित में :
"इससे पहले उत्तरपुस्तिका 69 में बदली गई थी। उस उत्तरपुस्तिका में रोल नंबर, परीक्षा का नाम या एक दो सूचनाएं होती थीं और कोई कोड या सुपरवाइजर के साइन जरूरी नहीं होते थे, लेकिन अब यह जरूरी हैं। इसका लाभ विद्यार्थियों को ही मिलेगा।" : बिरम सिंह छौक्कर, मुख्य परीक्षा अधीक्षक पानीपत 
सालों से चल रही थी प्रक्रिया :
"बोर्ड ने इस बदली हुई उत्तरपुस्तिका को वेबसाइट पर भी डाला और इसके नमूने स्कूलों में भी भेजे हैं, ताकि विद्यार्थियों को समझाया जा सके। हमें इसका रिस्पांस बहुत अच्छा मिला। यह प्रक्रिया कई बरसों से चल रही थी। इस साल से अमलीजामा पहनाया गया है।" : मीनाक्षी शारदा, पीआरओ, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी
                                                                                                ....DB

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.