.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 4 August 2013

बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 17 तक

रेवाड़ी  : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने दसवीं और 12वीं कक्षा की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू कर दिया है। आवेदन 17 अगस्त तक किए जाने हैं, लेकिन कॉलेज एवं क्षेत्र में सुविधाओं का अभाव है। तकनीकी सुविधाओं से दक्ष लोगों के लिए सरकार की यह योजना समय, श्रम और पैसा तीनों की बचत करने वाली है, लेकिन तकनीकी जानकारी के अभाव में शहर के विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा सिरदर्द बन गई है। ऐसे में उन स्कूलों के लिए यह सुविधा आफत बन गई है, जहां 200 या इससे अधिक विद्यार्थी हैं। क्लर्क एक विद्यार्थी का फॉर्म 45 मिनट से पहले नहीं भर पा रहे हैं, क्योंकि विवरण में संशोधित करने का ऑप्शन नहीं है।
गोपनीयता भंग होने का डर
वेबसाइट की ओर से जारी निर्देश के अनुसार नेट पर स्कूल कोड दिया गया है। इसके अलावा पासवर्ड में भी स्कूल कोड ही भरना है। ऐसे में कोई भी स्कूल एक दूसरे की गोपनीयता भंग कर सकता है। इस प्रक्रिया ने स्कूलों की गोपनीयता लीक करना आसान बना दिया है। ऑनलाइन पंजीयन में विद्यार्थी के तो हस्ताक्षर लिए जा रहे हैं लेकिन प्राचार्य को सत्यापित करने की जरूरत नहीं है।
केंद्रों का भी ऑप्शन नहीं
रेवाड़ी जिले के अधिकांश स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में है। ऐसे में बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों के केवल तीन ही ऑप्शन दिए हैं। इसमें केवल रेवाड़ी, बावल और कोसली लिखना होता है। तीनों ही ऑप्शन भरना अनिवार्य है। धारुहेड़ा, कुंड क्षेत्र के सैकड़ों विद्यार्थियों को परीक्षा देने रेवाड़ी या फिर बावल जाना पड़ेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में तो अक्सर नेटवर्क में गड़बड़ी रहती है।  ..db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.