.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 12 August 2013

रोजगार पक्का होने तक नहीं छोडेंग़े सीएम सिटी

**हक की लड़ाई : प्रदेश के हजारों अतिथि अध्यापकों ने परिवार सहित दिखाई गांधीगिरी, जिलेवार क्रमिक अनशन की चेतावनी देते हुए बोले 
रोहतक : खुद को नियमित करने की मांग को लेकर आठ साल से संघर्ष कर रहे प्रदेश भर के हजारों अतिथि अध्यापकों ने रविवार को सेक्टर छह स्थित हुडा ग्राउंड में अपने परिवारों सहित गांधीगिरी दिखाई। प्रदेश सरकार की वायदा खिलाफी के विरोध में नारेबाजी करते हुए अतिथि अध्यापकों ने चेतावनी दी कि इस बार रोजगार पक्का होने तक वे सीएम सिटी को छोड़ कर नहीं जाएंगे। संघर्ष के तहत 19 दिनों तक जिलेवार क्रमिक अनशन करेंगे। रैली स्थल पर शाम करीब 6 बजे पहुंचे डीएसपी सुमित कुमार और अतिरिक्त उपायुक्त रमेश चंद्र बिधान को अध्यापकों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। 
 रोहतक. सेक्टर छह में हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के महापड़ाव व क्रमिक अनशन के दौरान मौजूद अतिथि अध्यापक ।
इससे पहले रविवार दोपहर करीब 12 बजे, हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के बैनर तले प्रदेश के 21 जिलों से हजारों की संख्या में अतिथि अध्यापक परिजनों सहित रोहतक पहुंचे। संघ के प्रदेशाध्यक्ष अरुण मलिक ने कहा कि वर्तमान सरकार आठ वर्षों से कार्यरत अतिथि अध्यापकों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है, लेकिन अब इसे किसी भी सूरत में सहन नहीं करेंगे। 19 दिनों तक अनशन करने के बाद वे 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन राज्यस्तरीय मीटिंग करके आर-पार की लड़ाई की रणनीति बनाएंगे। वहीं, प्रदेश उपाध्यक्ष रणबीर सुहाग ने कहा कि वे अपने अधिकारों को लेने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे। 
इसके अलावा हिसार के प्रधान कप्तान आर्य, गुडग़ांव के प्रधान नरेश कुमार, अंबाला के प्रधान शशि व शिवचरण और सिरसा के प्रधान जय भगवान ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सुभाष राविस, राजेश शर्मा, नाजिर खान, ईनामी सिंह, राजेंद्र कुंडू, रणधीर मोर, कृष्ण, सुरेंद्र, मुकेश पूनियां, जय भगवान राठी, अमित कुमार, बिरेंद्र सिंह व सुनीता मौजूद रहे। 
8 वर्षों में 32 रैलियां 
नियमित करने की मांग को लेकर अतिथि अध्यापक 8 वर्षों में अब तक 32 रैलियां कर चुके हैं, लेकिन उन्हें उच्च अधिकारियों से लेकर राज्य सरकार की हाईकमान तक झूठे आश्वासनों के अलावा कुछ और नहीं मिला है। हजारों की संख्या में जिला व ब्लॉक स्तर पर धरने और प्रदर्शन कर चुके हैं। साथ ही, मुख्यमंत्री को 70, सांसदों को 1, विधायकों को 2, उपायुक्तों को 100 और एसडीएम को 20 से 25 बार ज्ञापन सौंप चुके हैं। 
सीएम सिटी में 15 रैलियां 
संघ के प्रधान महासचिव राजेंद्र शर्मा शास्त्री ने बताया कि साल 2008 में 7 सितंबर को रोहतक में बहुत बड़ी रैली की थी। इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा लाठियां और गोलियां चलाने के कारण उनकी बहन राजरानी को शहीद होना पड़ा। उन्होंने बताया कि अब तक सीएम सिटी में 15 बड़ी रैलियां कर चुके हैं। इनमें से साल 2010 में 19 सितंबर की रैली के बाद दो माह तक अनिश्चितकालीन धरना, साल 2011 में 24 मार्च, साल 2012 में 23 मार्च और साल 2013 में 3 मार्च की प्रदेशस्तरीय रैलियां की गई हैं। 
1400 पुलिसकर्मी तैनात 
इधर, सेक्टर छह में प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए पुलिस बल देर शाम तक तैनात रहा। करीब 1400 पुलिस कॢमयों (महिला व पुरुष) के साथ दर्जन भर रोडवेज की बसें, अग्निशमन यंत्र और आंसु गैस का प्रबंध किया गया। प्रदर्शनकारियों के इरादों को भांपते हुए 500 पुलिस कर्मी बाहर से बुलाए गए। सेक्टर छह में डीएसपी सुमित कुमार और अनिल के नेतृत्व में पुलिस बल मुस्तैद रहा। 
महापड़ाव की झलकियां 
सुबह 10 बजे ही रैली स्थल पर अतिथि अध्यापक एकत्रित होने लगे, लेकिन संघ के प्रदेशाध्यक्ष के 2 घंटे देरी से पहुंचने के कारण दोपहर 1 बजे कार्यक्रम शुरू हुआ। 
मंच से बार बार अतिथि अध्यापकों को रैली स्थल पर बैठने की अपील की गई। 
एक वक्ता ने कहा कि अनुशासन का पाठ वहीं पढ़ा सकते हैं, जो खुद अनुशासन में रहे। 
दोपहर 1:23 बजे मंच पर उपस्थित सभी जिलों के प्रधान और प्रदेश भर से आए अतिथि शिक्षकों ने बहन राजरानी को खड़े होकर श्रद्धांजलि दी।
दोपहर 1:41 बजे महिला अतिि अध्यापक सरस्वती लंबोरिया ने गीत हरियाणा की बहादुर बहनों, मिलकर आइयों रे संगठन में ने जोश भरा। 
जिनको रैली स्थल पर बैठने के लिए जगह नहीं मिली, उन्होंने चारों तरफ खड़े होकर शिक्षक नेताओं के वक्तव्यों को सुना। 
रोहतक. क्रमिक अनशन के दौरान एडीसी आरसी बिधान को ज्ञापन देते प्रदेशाध्यक्ष अरूण मलिक व अन्य।



कहां, कितने अतिथि अध्यापक 
जिला            कुल संख्या 
रोहतक           120 
हिसार            477 
रेवाड़ी             502 
पलवल           870 
फरीदाबाद      880 
पंचकलां        450 
गुडग़ांव         1020 
करनाल         660 
मेवात           1200 
महेंद्रगढ़        450 
झज्जर          135 
पानीपत         517 
सोनीपत        580 
कैथल            1128 
कुरुक्षेत्र          687 
अम्बाला        722 
यमुनानगर    920 
भिवानी          860 
सिरसा          934 
फतेहाबाद     1224 
जींद              672 
किस दिन, कौन सा जिला करेगा अनशन 
दिनांक            जिला 
11 अगस्त     करनाल 
12 अगस्त     कुरुक्षेत्र 
13 अगस्त     सिरसा 
14 अगस्त     रेवाड़ी 
15 अगस्त     कैथल 
16 अगस्त    भिवानी 
17 अगस्त    रोहतक व झज्जर 
18 अगस्त    जींद 
19 अगस्त   यमुनानगर 
20 अगस्त    सोनीपत 
21 अगस्त    गुडग़ांव 
22 अगस्त    पंचकुला 
23 अगस्त    पलवल 
24 अगस्त    पानीपत 
25 अगस्त    अंबाला 
26 अगस्त    हिसार 
27 अगस्त    फरीदाबाद 
28 अगस्त    फतेहाबाद 
29 अगस्त    मेवात  ...db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.