.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 10 August 2013

अब गुरुजी लेंगे आपदा से निपटने का प्रशिक्षण

रेवाड़ी : शिक्षण कार्य के साथ शिक्षकों को अब किसी भी घटना से निपटने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी। इन घटनाओं में भूकंप, बाढ़ आगजनी जैसी कोई भी विपदा हो सकती है। जिले के ऐसे शिक्षकों को इसके लिए विशेष प्रशिक्षण देकर हमेशा तत्पर रहने के लिए जागरुक किया जाएगा। पहले चरण में विभिन्न स्कूलों के 15 शिक्षकों को ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा। यही शिक्षक अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। 
प्रारंभिक चरण में जिले के विभिन्न स्कूलों के 15 शिक्षकों को स्कूल सुरक्षा अभियान के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। हरियाणा इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन गुडग़ांव हिपा के अधिकारी और प्रशिक्षित कर्मचारी इन शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण प्राप्त ये 15 शिक्षक जिले के विभिन्न स्कूलों के 200 शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे। 
यह होगा प्रशिक्षण में 

अतिरिक्त उपायुक्त के नेतृत्व में प्रशिक्षण प्राप्त ये 15 शिक्षक पहले जिले के चयनित स्कूलों के 200 शिक्षकों को भूकंप, आगजनी, बाढ़ जैसी स्थिति में दूसरों को कैसे सुरक्षित निकाला जाए, किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना के दौरान मरीजों को प्राथमिक उपचार जैसे प्रशिक्षण दिए जाएंगे। 
12 से तीन दिन का प्रशिक्षण 
अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की ओर से विभिन्न स्कूलों के चयनित 15 ट्रेनरों के लिए 12 अगस्त से तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम होंगे। लघु सचिवालय में सुबह 10 बजे से 14 अगस्त तक प्रशिक्षण चलाए जाएंगे। 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.