.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 10 August 2013

स्टूडेंट्स को राहत, रि-अपीयर का मौका

*पॉलीटेक्निक कॉलेजों में पहले सेमेस्टर में फेल स्टूडेंट्स को नहीं मिला था दाखिला, अब स्पेशल एग्जाम 
*एकेडमिक कॉलेजों में भी बढ़ाई एडमिशन की तिथि, 19 अगस्त तक कर सकेंगे अप्लाई 
हिसार : पॉलीटेक्निक स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। तकनीकी शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी स्टूडेंट्स को एक मौका दिया है, जिन्हें पहले सेमेस्टर में फेल होने के कारण फाइनल इयर में एडमिशन लेने से रोक दिया था। 
प्रदेश स्तर पर पहली बार लागू किए इस नए नियम से हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में था। ऐसे में काफी समय से स्टूडेंट्स और विभाग के बीच विवाद बना हुआ था। अब विभाग ने ऐसे स्टूडेंट्स को राहत देते हुए एक स्पेशल एग्जाम लेने का निर्णय लिया है, जिसे क्वालिफाई करने के बाद स्टूडेंट्स फाइनल इयर में एडमिशन ले सकेंगे। 
तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से स्टूडेंट्स को बिना पिछली कक्षाएं क्वालिफाई किए फाइनल इयर में (पांचवें सेमेस्टर) में प्रमोट कर दिया जाता था। ऐसे में फाइनल इयर तक स्टूडेंट्स के कई विषयों में री अपीयर रह जाती थी। जिससे न केवल विभाग की कार्यप्रणाली प्रभावित हो रही थी, साथ ही एजुकेशन सिस्टम पर सवालिया निशान खड़े होना शुरू हो गए थे। इसलिए विभाग ने अपने शैक्षणिक स्तर को बनाए रखने के लिए पिछले साल से नए निर्देश जारी किए थे। इसके तहत पांचवें सेमेस्टर में एडमिशन के लिए पहले सेमेस्टर और छठे और अंतिम सेमेस्टर में एडमिशन के लिए भी दूसरे सेमेस्टर को क्वालिफाई करना अनिवार्य कर दिया गया था। 
हजारों स्टूडेंट्स रह गए थे एडमिशन से वंचित 
हालांकि विभाग ने यह फैसला गत वर्ष लिया था, मगर इस निर्णय का असर इस वर्ष पांचवें सेमेस्टर में पहुंचने वाले स्टूडेंट्स पर पड़ा था। रिजल्ट खराब होने के कारण हजारों स्टूडेंट्स फाइनल इयर में एडमिशन लेने से वंचित रह गए थे। वहीं पॉलीटेक्निक संस्थानों में भी फाइनल इयर की कक्षाएं खाली हो गई थीं। 
स्टूडेंट्स में रोष था 
एक पेपर में फेल होने के कारण अपने तीन साल खराब होने पर स्टूडेंट्स में भी जबरदस्त रोष था। इसलिए स्टूडेंट्स विरोध स्वरूप सड़कों पर उतर आए। स्टूडेंट्स के इस विरोध में अन्य छात्र संगठन भी उतर आए थे। जिन्होंने राष्ट्रीय मार्ग पर जाम लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। प्रदेश स्तर पर बढ़ते इस विरोध को देखते हुए ही विभाग ने अब एक स्पेशल एग्जाम लेने का फैसला लिया है। 
वहीं उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से भी एडमिशन से वंचित रहे स्टूडेंट्स को कॉलेजों में एडमिशन का अंतिम मौका दिया गया है। ऐसे स्टूडेंट अब 20 अगस्त तक लेट फीस के साथ कॉलेजों में एडमिशन ले सकेंगे। इससे पहले विभाग की ओर से 16 जुलाई एडमिशन की अंतिम तिथि थी। इसके कारण कई स्टूडेंट्स एडमिशन लेने से वंचित रह गए थे। इंपीरियल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. एसएस सिंगला बताते हैं कि जिस स्टूडेंट्स ने अभी तक एडमिशन नहीं लिया है, वह 15 सौ रुपये लेट फीस के साथ 20 अगस्त तक कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। विदित है कि विभाग की ओर से गत दिवस ही सभी कॉलेजों में साइंस और कॉमर्स की सीटें बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए थे। 
निर्देश
विभाग की ओर से गुरुवार को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार पहले सेमेस्टर में फेल स्टूडेंट्स को 19 अगस्त तक संबंधित संस्थानों में स्पेशल एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद 23 से 27 अगस्त तक परीक्षा ली जाएगी। इसमें स्टूडेंट्स को पहले सेमेस्टर के सभी पेपर क्वालिफाई करने का अंतिम मौका दिया गया है। अगर इस एग्जाम में भी कोई स्टूडेंट्स अपने पहले सेमेस्टर के सभी पेपर पास नहीं कर पाता है तो उसे पांचवें सेमेस्टर में एडमिशन नहीं दिया जाएगा। विभाग के इस फैसले से स्टूडेंट्स के साथ साथ पॉलीटेक्निक कॉलेजों ने भी राहत की सांस ली है। ..db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.