.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 September 2013

स्कूल संचालकों की देखरेख में होगी 10वीं की बोर्ड परीक्षा

**उडऩदस्ते की भूमिका खत्म, शिक्षकों पर जिम्मेदारी 
पानीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की दसवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा में दी गई छूट के कारण स्कूल मुखियाओं के विश्वास पर ही प्रथम सेमेस्टर का परिणाम निर्भर होगा। बोर्ड की ओर से उत्तरपुस्तिका और प्रश्नपत्र संबंधित स्कूलों के लिए भेजे जाएंगे। परीक्षा का आयोजन संबंधित स्कूल संचालक की देख-रेख में ही होगा। इसमें उडऩदस्ते की भी कोई भूमिका नहीं रहेगी। केंद्रों पर परीक्षा सुबह 11 से डेढ़ बजे तक होगी। 
परीक्षा के दिन बांटे जाएंगे प्रश्न पत्र 
बोर्ड का प्रश्न पत्र परीक्षा के दिन ही वितरित होगा, जबकि कॉपियां बोर्ड के समन्वय केंद्रों पर पहुंचने लगी हैं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के जिला अधीक्षक भीम सिंह छौक्कर ने बताया कि स्कूल संचालकों की सहूलियत के लिए कई केंद्रों पर उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही केंद्रों की जानकारी स्कूल संचालकों को दे दी जाएगी। परीक्षा के दिन ही संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्रश्नपत्र बांटे जाएंगे। 
25 दिन में मिलेगा रिजल्ट 
इस बार विद्यार्थियों को परीक्षा खत्म होने के 25 दिन के अंदर ही रिजल्ट मिल जाएगा। कॉपी मार्किंग से लेकर पुस्तिकाएं लाने व ले जाने की सारी जिम्मेदारी टीचरों पर होगी। अध्यापक जयदेव आर्य का कहना है कि अगर बोर्ड 25 दिन के अंदर रिजल्ट दे रहा है तो कॉपियों की जांच परीक्षा खत्म होने के 20 दिन के अंदर ही पूरा करना होगा। इतने कम समय में कॉपियों की जांच करना मुश्किल है, लेकिन इसके बाद भी बोर्ड जान-बूझकर इस समयावधि में अध्यापकों पर कॉपियों की जांच करने का दबाव बना रहा है। इसका असर मार्किंग पर पड़ सकता है। 
शिक्षक कर रहे विरोध : 
अभी तक अध्यापकों को मार्किंग के पैसे मिलते थे, लेकिन इस बार बोर्ड अध्यापकों से फ्री में काम कराएगा। बोर्ड की नीति का शिक्षकों में विरोध भी उठने लगा है।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.