.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 September 2013

सरकारी स्कूलों में छुट्टी के बाद मार्शल आर्ट

** सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को दी जाएगी ट्रेनिंग, प्रार्थना के बाद सीखेंगे योग 
पानीपत : सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को स्वास्थ्य व आत्मरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल में पढ़ाई के साथ योग व मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। 
ऐसे में बच्चों को प्रार्थना के साथ योग और क्लास खत्म होने पर मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाएगी। तीन माह तक चलने वाले इस कार्यक्रम के पहले चरण में एक ब्लॉक से पांच स्कूलों का चुनाव होगा। वहां ट्रेनिंग खत्म होने के बाद दूसरे स्कूल के बच्चों को योग व मार्शल आर्ट सिखाया जाएगा। 
स्कूल में पढऩे वाले बच्चों पर कई प्रकार से मानसिक दबाव होता है। जिसके कारण बच्चों का स्वास्थ्य आए दिन खराब होता रहता है। वहीं, बढ़ती आपराधिक घटनाओं के कारण मां-बाप अपने बच्चों को अकेले स्कूल भेजने से भी कतराते हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर ही सर्व शिक्षा अभियान ने यह प्रोग्राम शुरू किया है। 
होगा शारीरिक और मानसिक विकास 
अभी तक स्कूलों में प्रार्थना के बाद पढ़ाई शुरू हो जाती थी। लेकिन अब प्रार्थना के बाद बच्चों को योग कराया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना संयोजक रघुविंद्र जैन ने बताया कि सुबह के समय क्लास से पहले योग करने से बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास होगा। योग के बाद पढ़ाई से बच्चे अपने विषयों को और अच्छी तरह से पढ़कर याद कर सकेंगे। वहीं, शाम के समय क्लास खत्म होने पर मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाएगी। 
अगले माह से शुरू होगा कार्यक्रम 
सर्व शिक्षा अभियान का यह कार्यक्रम अगले महीने से शुरू किया जाएगा। प्रोग्राम के तहत प्राइमरी से मिडिल तक के बच्चों को योग व मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद भी हर माह विभाग की तरफ से कुछ स्पेशल क्लासेस लगाई जाएंगी। जिससे बच्चे ट्रेंनिग खत्म होने के बाद भी योगा व मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस कर सकें। 
परिजनों की चिंता होगी कम- 
इससे जहां बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास होगा, वहीं परिजनों की चिंता भी कुछ हद तक जरूर कम होगी। क्योंकि परिजन अपने बच्चे को अकेले स्कूल भेजने से डरते हैं।  ....db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.